UP SUPER TET 2022: देखिए कब तक हो सकती है उत्तर प्रदेश में सुपर टीईटी परीक्षा और कौन कर पाएगा आवेदन,फटाफट जाने पूरी जानकारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP SUPER TET 2022: देखिए कब तक हो सकती है उत्तर प्रदेश में सुपर टीईटी परीक्षा और कौन कर पाएगा आवेदन,फटाफट जाने पूरी जानकारी

सुपर टीईटी परीक्षा हर साल यूपी में बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। इस साल होने वाली सुपर टीईटी परीक्षा के लिए अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।


 

उत्तर प्रदेश की सुपर टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार सभी सरकारी शिक्षक भर्ती में शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उत्तर प्रदेश में सरकारी सहायक शिक्षक बनने के लिए सुपर टीईटी परीक्षा एक ऐसे चरण की तरह है जिसे उम्मीदवारों को पास करना होता है।

 यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और हेड मास्टर या प्रिंसिपल बनना चाहते हैं तो आपको सुपर टेट पास करना होगा जो दो चरणों में आयोजित किया जाता है। 

आइए जानते हैं यूपी सुपर टेट परीक्षा से जुड़ा ताजा अपडेट क्या है, जिसके बारे में छात्रों को जानना जरूरी है। 

अधिसूचना कब जारी की जा सकती है

इस वर्ष उत्तर प्रदेश में 17000 से अधिक सहायक शिक्षकों की भर्ती होनी है जिसके लिए अभी अधिसूचना जारी नहीं की गई है। सहायक शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सुपर टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, हाल ही में आयोग ने यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। 

अब माना जा रहा है कि मई के अंत तक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड सुपर टेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा क्योंकि इसी साल सहायक शिक्षक भर्ती भी होनी है।

 अगर आप भी सुपर टेट परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं तो बोर्ड ऑफ बेसिक एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

कौन आवेदन कर सकता है

सुपर टेट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने यूपीटीईटी या सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की होगी तभी वह सुपर टेट परीक्षा के लिए पात्र होगा।

यदि आप प्राथमिक शिक्षक के लिए सुपर टीईटी देना चाहते हैं तो आपके पास भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 50 पीसी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए और साथ ही 4 साल का डिप्लोमा या (बी.ई.एड) होना चाहिए।

इसके अलावा, माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए सुपरटीईटी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के पास राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) और बीटीसी से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad