बायोमीट्रिक हाजिरी व शिक्षण कार्य को आधुनिक बनाने के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को मिलेगा टैबलेट - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

बायोमीट्रिक हाजिरी व शिक्षण कार्य को आधुनिक बनाने के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को मिलेगा टैबलेट

ललितपुर;  बेसिक शिक्षा परिषद के सभी प्राथमिक विद्यालयों को दो टैबलेट दिए जाएंगे डिजिटल लर्निंग के तहत इसी माध्यम से शिक्षक बच्चों की पढाई कराएंगे। 


जनपद के 1354 परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट मिलेंगे। टैबलेट के मिल जाने से बायोमीट्रिक हाजिरी लगाई जाएगी। इससे शिक्षा के स्तर में सुधार होगा।

बुनियादी शिक्षा में डिजिटल पर जोर दिया जा रहा है। अब बायोमीट्रिक हाजिरी व शिक्षण कार्य

को आधुनिक बनाने के लिए जनपद के हर स्कूल में प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को टेबलेट दिए जाने को कार्ययोजना अमल में लाई जा रही है।

शासन के आदेश बाद बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में टैबलेट देने शुरू हो जाएंगे जिससे जनपद के 1354 परिषदीय विद्यालयों में शिक्षको को टैबलेट मिल जाने से वह बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी लगाएंगे और इसे कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

इसके तहत प्रत्येक विद्यालय को दो टेबलेट दिए जाएंगे। प्रत्येक विद्यालय में प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों को टैबलेट मिलेगा टैब के माध्यम से उपस्थिति के साथ अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का भी ऑनलाइन ब्योरा तैयार किया जाएगा।

परीक्षाओं के अंक भी ऑन लाइन अपडेट किए जाएंगे। इस सत्र से परिषदीय विद्यालयों में प्रत्येक तिमाही पर परीक्षा होगी। 

ऐसे में ऑनलाइन अंक अपडेट होने से अंतिम परिणाम तैयार करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। विभाग में भी अधिकांश गतिविधियां प्रेरणा एप के माध्यम से संचालित हो रही है। वहीं बीआरसी व एआरपी को भी टैबलेट दिया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad