बेसिक शिक्षा में ऑनलाइन वार्षिक मूल्यांकन, मेरिट के आधार पर होंगे शिक्षकों और अधिकारियों के तबादले व तैनाती, हर वर्ष बदले जाएंगे लक्ष्य - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

बेसिक शिक्षा में ऑनलाइन वार्षिक मूल्यांकन, मेरिट के आधार पर होंगे शिक्षकों और अधिकारियों के तबादले व तैनाती, हर वर्ष बदले जाएंगे लक्ष्य

इस वर्ष बेसिक शिक्षा के लगभग सात लाख अधिकारियों व शिक्षकों का मूल्यांकन ऑनलाइन होगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने कॉरपोरेट कंपनी की तर्ज पर शिक्षकों व अधिकारियों के लिए वार्षिक लक्ष्य निर्धारित किए हैं। 


इन पर मूल्यांकन किया जाएगा और इसकी मेरिट की आधार पर तबादले व तैनाती की जाएगी। मानव संपदा पोर्टल के मार्फत इस वर्ष का वार्षिक मूल्यांकन मार्च 2023 में किया जाएगा।

कोविड-19 संक्रमण के कारण पिछले दो वर्षों में योजना पर अमल नहीं हो पाया। 2020 में विभाग ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों, खण्ड शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों के वार्षिक लक्ष्यों का निर्धारण किया था लेकिन इस पर अमल नहीं हो पाया था।

 मसलन, बीएसए के मूल्यांकन के बाद उनकी मेरिट तय होगी, इसी तरह जिलों की ग्रेडिंग भी होगी। अच्छी मेरिट वाले बीएसए को उनकी पसंद के जिलों में तैनाती दी जाएगी। अभी तक तबादले व तैनाती में कोई मेरिट नहीं देखी जाती है।

बुधवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक शुभा सिंह ने डायट के प्राचार्य/ उप निदेशक के मूल्यांकन के बिन्दु तय कर दिए हैं।

इन बिन्दुओं पर 360 डिग्री में मूल्यांकन होगा यानी पहले खुद शिक्षक या अधिकारी अपना मूल्यांकन करेंगे और बाद में रिपोर्टिंग अधिकारी इनका मूल्यांकन करेंगे।

मानव संपदा पोर्टल और लक्ष्य आधारित वार्षिक मूल्यांकन करने वाला पहला विभाग है। इसके लिए हर वर्ष वार्षिक लक्ष्य बदलने की भी योजना है। मानव संपदा पोर्टल पर ये ऑनलाइन होगा इससे वार्षिक मूल्यांकन हर वर्ष समय पर हो सकेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad