UPTET 2023: यूपीटीईटी के लिए यहां करना होगा आवेदन, ये रही तारीख; सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की डिटेल! - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET 2023: यूपीटीईटी के लिए यहां करना होगा आवेदन, ये रही तारीख; सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की डिटेल!

यूपी में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार एक बार आवेदन शुरू होने पर अपना एप्लिकेशन ऑनलाइन मोड में जमा कर सकते हैं। UPTET 2023 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। UPTET 2023 के बारे में ज्यादा जानकारी यहां दी गई है।


आवेदन फॉर्म नोटिफिकेश की तारीख पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले केवल ऑनलाइन मोड में आवेदन जमा करना होगा क्योंकि देर से आने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा इसकी अभी जानकारी नहीं है।

UPTET राज्य के अलग अलग स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक लेवल पर टीचर्स की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की योग्यता टेस्ट करने के लिए UP बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एक स्टेट लेवल एग्जाम है।

हर साल राज्य से बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं और उन्हें UPTET सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। जो परीक्षा पास करते हैं वे प्राइमरी यानी कक्षा 1 से कक्षा 5 तक और अपर प्राइमरी लेवल यानी कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं।

पात्रता मानदंड जरूरी पॉइंट्स में से एक है जिसे आवेदन जमा करते समय अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। संभावित कैंडिडेट्स को आवेदन करने से पहले पात्रता जरूरतों के माध्यम से जाना चाहिए।

 किसी भी लेवल पर अपात्र पाए गए कैंडिडेट्स को भर्ती प्रक्रिया से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं।

आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए। हालांकि, नेपाल, भूटान और तिब्बत के आवेदक भी UPTET 2023 के लिए पात्र हैं।

कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए।

जैसा कि दो पेपर होंगे, प्राइमरी और हायर प्रामरी शिक्षकों के लिए शैक्षिक योग्यता मानदंड अलग-अलग होंगे।

आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी विषय में ग्रेजुशन की डिग्री होनी चाहिए।

अपर प्राइमरी के लिए कैंडिडेट ने ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई पूरी की होनी चाहिए और प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा (डी.ईएल.एड) होना चाहिए।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad