विषयवार तैनाती की जांच के बाद होगी शिक्षकों की पदोन्नति - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

विषयवार तैनाती की जांच के बाद होगी शिक्षकों की पदोन्नति

लखनऊ :  परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति से पहले विषयवार पदों की स्थिति व तैनाती (सब्जेक्ट मैपिंग ) की जांच होगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में सभी बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।


 इसके बाद शासन के निर्देशानुसार शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विभाग की कोशिश है कि ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों के जिले के अंदर पारस्परिक तबादले के साथ ही पदोन्नति की प्रक्रिया भी समय से कर ली जाए। 

इस बारे में पहले भी निर्देश दिए गए थे, लेकिन ढिलाई बरते जाने के कारण स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी। अब महानिदेशक स्कूल शिक्षा निर्देश दिए हैं कि सभी शिक्षकों की मानव संपदा पोर्टल पर उनके उप पदनाम के ब्योरे का सत्यापन करने को कहा है। 

यह कार्य 28 जनवरी तक अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पूर्व में सत्यापित विषय के त्रुटि रहित होने की पुष्टि भी संबंधित शिक्षकों से कराने को कहा गया है।

जांच की पहल का स्वागत

उप. बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने परिषदीय शिक्षकों के विषयवार शिक्षकों की तैनाती संबंधी पड़ताल के निर्णय का स्वागत किया है। 

उन्होंने कहा कि इससे यह पता चलेगा कि किस विद्यालय में किस विषय के कितने अध्यापक हैं। इससे पदोन्नति की प्रक्रिया तो पूरी होगी ही, शिक्षण कार्य के लिए शिक्षकों की जवाबदेही भी तय होगी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad