UP TET EXAM : यूपी टेट एग्जाम का नया सिलेबस आया सामने, जानिए क्या हुआ बदलाव - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TET EXAM : यूपी टेट एग्जाम का नया सिलेबस आया सामने, जानिए क्या हुआ बदलाव

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म हो सकता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया का इंतजार कर रहे तमाम अभ्यर्थियों के लिए बड़ी अपडेट है।


 इस अपडेट के अनुसार अब जल्द ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। तो आइए जानते हैं कब से शुरू होगी यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया और क्या होगा पूरा पैटर्न...

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (Application process will start from this date) -

यूपी टीईटी 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। परीक्षा एजेंसी बदलने के बाद अब परीक्षा एजेंसी जल्द आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी माह में शुरू हो सकती है।

हालांकि इसको लेकर अधिकारिक रूप से कोई पुष्टि नहीं की गई है। परंतु हमारे सूत्रों के अनुसार इसके लिए आवेदन प्रक्रिया फरवरी माह से शुरू हो जाएगी।

अभ्यर्थी यहां से कर सकेंगे आवेदन (Candidates can apply from here) -

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) की अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। 

हालांकि आवेदन की लिंक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही एक्टिव की जायेगी। इसके बाद ही अभ्यर्थी यहां से यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न (This is the exam pattern) -

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए कुल 2 पेपर आयोजित किए जाएंगे। 


°पेपर 1 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए आयोजित होता है। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं। जो कि विषय अनुसार इस प्रकार है - 


* बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy) से 30 अंक के 30 प्रश्न


* वातावरण का अध्ययन (Environmental Studies) से 30 अंक के 30 प्रश्न


* भाषा - 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 प्रश्न


* भाषा - 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 प्रश्न


* गणित (Mathematics) से 30 अंक के 30 प्रश्न

°पेपर 2 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 5 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में भी कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं। जो कि विषय अनुसार इस प्रकार है - 


* बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (Child development & Pedagogy) से 30 अंक के 30 प्रश्न


* गणित या विज्ञान या सामाजिक विज्ञान (Mathematics or Science or Social Science) से 60 अंक के 60 प्रश्न


* भाषा - 1(Language – 1) से 30 अंक के 30 प्रश्न


* भाषा - 2 (Language – 2) से 30 अंक के 30 प्रश्न

Note - किसी भी पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad