यूपी TGT पीजीटी एग्जाम टेंटटिव डेट्स तय और पदों की संख्या 24 हजार ! बड़ी खबर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी TGT पीजीटी एग्जाम टेंटटिव डेट्स तय और पदों की संख्या 24 हजार ! बड़ी खबर

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और प्राचार्यों की भर्ती की तिथि घोषित नहीं कर पा रहा है।


  प्रशिक्षित स्नातकों (टीजीटी) और प्रवक्ता यानी (पीजीटी) की 4163 भर्ती के लिए विज्ञापन जुलाई में लिए गए थे, जिसके बाद भर्ती से सितंबर के आधे महीने बाद भी परीक्षा की तारीख यंहा अब तय नहीं की गई है।

UP TGT PGT EXAM KAB HOGA, UP TGT PGT EXAM DATE LATEST NEWS

टीजीटी पीजीटी 2022 के विज्ञापन में 24000 पद जुटाने के लिए छात्र संगठनों के द्वारा एक मंच पर आकर आंदोलन के यहां पर अपील की गई है।

 प्रतियोगी छात्र शीतला प्रसाद ओझा के द्वारा कहा गया की सभी संगठनों को यहां पर एकजुट होना पड़ेगा। और एकजुट होकर ही आंदोलन हो सकता है। ताकि अवैतनिक तदर्थ शिक्षकों को सरकार समायोजित न कर पाए। प्रदेश सरकार तथा शिक्षकों का शोषण करने के लिए प्रस्ताव बना रही है। ऐसे में इसका पुरजोर विरोध होना चाहिए। अभ्यार्थियों ने मांग की कि जो तदर्थ के पद रिक्त हैं कम से कम 22 से 24000 उनको 4163 भर्ती में जोड़ दिया जाए। बात कर ले यूपी टीजीटी और पीजीटी के एग्जाम तिथि की घोषणा की तो बहुत जल्द टीजीटी और पीजीटी की एग्जाम तिथि की घोषणा होने वाली है क्योंकि 10 सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया बहुत जल्द पूरी हो जाएगी।

कैसे होगा टीजीटी पद के लिए चयन-

टीजीटी शिक्षक के पद पर चयन के लिए उम्मीदवारों की विषय आधारित सामान्य क्षमता की लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा।  प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे।  प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होगा।  पेपर 2 घंटे का होगा।  सभी प्रश्न एमसीक्यू टाइम के होंगे।  प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए चार विकल्प दिए जाएंगे।  चयन के लिए मेरिट जारी की जाएगी।  यूपी माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट तैयार करेगा।  चयन बोर्ड पैनल सूची तैयार करेगा।  इसके बाद पैनल में चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का आवंटन किया जाएगा।

TGT PGT एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड के लिए महत्वपूर्ण लिंक-


Official वेबसाइट लिंक-लिंक (क्लिक हियर)

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad