DELED का सीटेट एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा सीबीएसई बोर्ड, आधिकारिक बोर्ड ने डीएलएड वालों को दिया झटका - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

DELED का सीटेट एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा सीबीएसई बोर्ड, आधिकारिक बोर्ड ने डीएलएड वालों को दिया झटका

DELED Update: DELED का सीटेट एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा सीबीएसई बोर्ड, आधिकारिक बोर्ड ने डीएलएड वालों को दिया झटका। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 दिसम्बर चरण के लिए समस्त तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। किन्तु इसी बीच DELED अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खबर सुनाई दे रही है।


इस खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि आगामी सीटेट परीक्षा 2024 के लिए DELED अभ्यर्थियों का एडमिट जारी नहीं किया जायेगा। क्या है पूरी खबर इसके लिए पूरी जानकारी आपको इसी पोस्ट में बताई गयी है। अतः इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

डीएलएड के एडमिट कार्ड सम्बन्धी जानकारी

हाल ही में सीटेट जनवरी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न कराई गयी है। जिसमें DELED से लेकर BED के अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है। हालाँकि बीएड अभ्यर्थियों ने जूनियर के लिए आवेदन किया है। क्योंकि इन्हे सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया है।

लेकिन इसी तरह से DELED अभ्यर्थियों को एक बड़ा झटका लगने की खबर सुनने में आयी है। क्योंकि आपको बता दें कि NIOS द्वारा DELED करने वाले अभ्यर्थियों को  शिक्षक बनने के योग्य नहीं माना है। कि 18 महीने का डीएलएड करने वाले 2 वर्षीय डीएलएड की बराबरी नहीं कर सकते।

अतः इसी के मुताबिक सुनने को मिला है कि अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इन NIOS से डिप्लोमा करने वालों का एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा। 

लेकिन आपको बताते चलें कि इसके बारे में आधिकारिक सूचना नहीं है लेकिन ऐसा कुछ देखने को मिल सकता है या नहीं यह तो समय के साथ साफ़ होगा। लेकिन अभी इस प्रकार की कोई भी खबर नहीं आधिकारिक बोर्ड ने जारी नहीं की है।

1 comment:

Post Top Ad