बिना कोचिंग SSC CHSL परीक्षा कैसे क्रैक करें ? - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

बिना कोचिंग SSC CHSL परीक्षा कैसे क्रैक करें ?

SSC परीक्षा आज के समय में  युवाओं के लिए बहुत महत्व पूर्ण स्थान रखती है, अधिकांश नई पीढ़ी के युवा SSC के माध्यम से अपना कैरियर बनाना चाहते हैं किन्तु विषम परिस्थितियों के कारण वह अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाते लेकिन हम आपकी SSC CHSL परीक्षा की तैयारी में आपकी मदद करेंगे। हम कोचिंग संस्थानों में शामिल हुए बिना इसे क्रैक करने के लिए सुझावों और रणनीतियों के बारे में चर्चा करेंगे।
 यदि आप एक सबसे सम्मानित संगठन जैसे भारतीय पोस्ट, कोर्ट, आदि में डेटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, कोर्ट क्लर्क और पोस्टल असिस्टेंट के रूप में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और उसी के अनुसार अपना समय नियोजित करना चाहिए।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा सभी 10 + 2 स्तर की परीक्षाओं में से सबसे अधिक भाग लेने वाली और सरकारी नौकरी की परीक्षा है। इस बारे में चिंता न करें, हम आपको अध्ययन योजना और रणनीति बनाने में मदद करेंगे, ताकि, आप किसी भी कोचिंग में भाग लिए बिना एसएससी सीएचएसएल परीक्षा को क्रैक कर सकें। इस लेख में, हमने तैयारी के हर पहलू को शामिल किया है, जो कि प्रतिष्ठित कोचिंग सेंटरों द्वारा उम्मीदवारों को दिया जाता है। ताकि, आप उनसे मुकाबला कर सकें। धन की कमी, समय की कमी, एक पूर्णकालिक नौकरी और उच्च अध्ययन सहित कोचिंग संस्थानों में शामिल नहीं होने के इच्छुक उम्मीदवारों के साथ कई कारण हो सकते हैं।

आइए बिना कोचिंग किए संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा के टिप्स क्रैक करने पर अपनी चर्चा शुरू करें-

तैयारी शुरू करने से पहले करने वाली बातें

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को जाने

किसी भी तैयारी को शुरू करने से पहले परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को जानना बहुत जरूरी है। इस कारक को बचाना आपको अनुचित स्थिति में ला सकता है और परीक्षा में असफलता का कारण बन सकता है। SSC CHSL परीक्षा तीन स्तरों में आयोजित की जाएगी-

टियर -1: - यह 200 अंकों और 100 MCQ की ऑनलाइन परीक्षा है।

 इस परीक्षण की समय अवधि 75 मिनट है।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और समझ और सामान्य ज्ञान के चार खंड होंगे।
प्रत्येक खंड से 25 प्रश्न होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

टियर -2: - यह निबंध लेखन, पत्र / रिपोर्ट लेखन सहित 100 अंकों का एक वर्णनात्मक पेपर (पेन और पेपर मोड) है।

टियर -3: - यह डीईओ के लिए कौशल परीक्षण / कंप्यूटर दक्षता परीक्षा के लिए है।

अध्ययन हेतु आवश्यक चीजें

कई चीजें हैं, जो आपको तैयारी के लिए जाने से पहले करनी होंगी।

सिलेबस:-SSC की आधिकारिक वेबसाइट से सिलेबस सिलेबस करें क्योंकि यह बहुत आवश्यक और तैयारी की पहली आवश्यकता है। आप कई चीजें पढ़ रहे होंगे, लेकिन उन चीजों का अध्ययन नहीं कर रहे हैं, जो पाठ्यक्रम में सूचीबद्ध हैं। SSC अपने सिलेबस से ही सवाल करता है। बिना सिलेबस के SSC CHSL परीक्षा में सफलता प्राप्त करना संभव नहीं है। इसलिए, पाठ्यक्रम और उसके घटकों पर अच्छी तरह से जाएं।

पिछले साल के कट-ऑफ: - अपने अध्ययन को बढ़ावा देने और प्रतियोगिता के स्तर को स्वीकार करने के लिए पिछले वर्ष के कट-ऑफ का एक मूल विचार प्राप्त करें। यदि पिछले कट-ऑफ बहुत अधिक है, तो चालू वर्ष के लिए प्रतिस्पर्धा अधिक होगी। इसलिए, यह योजना और रणनीति बनाने में और सहायक होगा।

गाइडबुक: -इस तरह की प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिए एक संपूर्ण अध्ययन सामग्री की आवश्यकता होती है। पुस्तकों का चयन करें, जिसमें उचित स्पष्टीकरण और अवधारणाओं के साथ उदाहरण और सवालों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल सभी विषयों को शामिल किया गया है। इस प्रकार, यदि आप LDC / DEO परीक्षा को क्रैक करने के लिए समर्पित हैं, तो आपको तैयारी के लिए सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री खरीदनी चाहिए क्योंकि उपयुक्त अध्ययन सामग्री आपके समय और सीखने के प्रयासों को कम कर देती है।
अध्ययन को रणनीतिक बनाएं

चूंकि हर साल इस परीक्षा का प्रतियोगिता स्तर बढ़ता जा रहा है, इसलिए आपको आनुपातिक अध्ययन करने के लिए रणनीति बनानी होगी। आपको कारकों को जानना चाहिए, जो सहायक हो सकते हैं और आपके अध्ययन को प्रभावित कर सकते हैं। इस संदर्भ में, हमने कुछ रणनीतियां तैयार की हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं।

तैयारी का समय: -अपने अध्ययन के समय को अपने दिन-प्रतिदिन के व्यस्त जीवन से बाहर निकालें। अपने अध्ययन के लिए एक दिन के लिए एक विशिष्ट टाइम स्लॉट चुनें। आप इसे लचीला भी बना सकते हैं क्योंकि हर दिन एक निश्चित समय स्लॉट पर अध्ययन करना संभव नहीं है। इसलिए, 2-3 समय बनाएं और उनमें से किसी को भी तैयारी के लिए चुनें।

अध्ययन क्रम: - यदि आप अध्ययन के लिए एक समय स्लॉट की योजना बनाते हैं, तो आप आसानी से पूरे पाठ्यक्रम को कवर कर सकते हैं। हालांकि, केवल एक विषय का अध्ययन करने में छड़ी न करें। किसी विशेष विषय का अध्ययन करने की दिनचर्या या क्रम बनाएं। वैकल्पिक रूप से रोटेशन में अध्याय पढ़ना हर विषय के लिए वैकल्पिक रूप से उचित है। इसके परिणामस्वरूप सीखने की गति और अधिकतम ज्ञान प्राप्त होगा।

मानक पुस्तकें: - "पुस्तकें किसी की भी सबसे अच्छी मित्र होती हैं।" इसलिए, किताबें खरीदने से पहले हमेशा मानक पुस्तकों या शोध का चयन करें क्योंकि बाजार में बहुत सी पुस्तकें उपलब्ध हैं लेकिन तैयारी के लिए अच्छी नहीं है। आप आर.एस. मात्रात्मक योग्यता और तर्क के लिए अग्रवाल।

खुद का आकलन करें: - अध्ययन के दौरान, आप आसानी से कमजोर और मजबूत क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं। यह सच है कि सभी पाठ्यक्रम के विषय समान रूप से समझ में नहीं आते हैं और समान प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ विषय किसी के लिए आसान हो सकते हैं लेकिन दूसरे के लिए कठिन। इसलिए, आसान और कठिन विषयों की पहचान करें और आसान के लिए कठिन और कम समय के लिए अधिक अभ्यास समय आवंटित करने का प्रयास करें।

मासिक पत्रिका: - पत्रिकाएँ वर्तमान मामलों और सामान्य ज्ञान का सबसे अच्छा स्रोत हैं। किसी अच्छी पत्रिका जैसे प्रातियोगिता दर्पन इत्यादि को चुनें और उसी के अनुसार पढ़ें।

रिवीजन: - रिवीजन लंबी अवधि के लिए तथ्यों को याद रखना सबसे अच्छी बात है। कठिन विषयों को विशेष रूप से जीके संशोधित करें क्योंकि यह अक्सर भूल जाता है। यदि आप संशोधन में अच्छे नहीं हैं तो जितना हो सके उतना अभ्यास करें।

अपने ज्ञान का परीक्षण करें: - इस प्रक्रिया में तैयारी एक चरण है। परीक्षण एक और है। तैयारी सबसे आसान और समय लेने वाला चरण है। यह परीक्षा में आपकी सफलता की गारंटी नहीं देता है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में, आपको प्रश्नों को निर्धारित समय में हल करना होगा। इसलिए, अपनी गति को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को मॉक पेपर और मॉडल प्रश्न पत्रों के साथ परीक्षण करें। मॉक पेपर / मॉडल पेपर आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजारों में उपलब्ध हैं।

परीक्षा में समय प्रबंधन

तैयारी के अलावा, परीक्षा हॉल में अच्छा प्रदर्शन करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह देखा गया है कि अनुचित समय प्रबंधन और गलत रणनीति के कारण अधिकांश मेहनती उम्मीदवार अंतिम परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं। यहां, हम आपको उन युक्तियों को बताना चाहते हैं जिनका परीक्षा के दौरान पालन किया जाना चाहिए।

पहले GK सेक्शन को हल करें।

किसी भी अनुभाग के अपरिचित प्रश्नों को छोड़ दें।

अंतिम में तर्क और गणित अनुभाग का प्रयास करें।

समीक्षा के लिए परिचित प्रश्न निर्धारित करें।

अनुमान किए गए उत्तरों के लिए मत जाओ।
आशा है कि उपरोक्त टिप्स एसएससी सीएचएसएल परीक्षा को बिना किसी कोचिंग, ट्यूशन सहायता के क्रैक करने में सहायक होंगे। हमारी एसएससी टीम आपकी तैयारी में यथासंभव मदद करने की कोशिश करेगी। इसलिए, हमें जाँचते रहें।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad