CTET Answer Key 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की आंसर की यानी उत्तर कुंजी जारी, यहां देखें लिंक और करें डाऊनलोड - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Answer Key 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की आंसर की यानी उत्तर कुंजी जारी, यहां देखें लिंक और करें डाऊनलोड

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता


परीक्षा 2021 की आंसर की यानी उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इसके साथ ही सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की आंसर की को लेकर अभ्यर्थियों से आपत्तियां आमंत्रित की है। 

सीबीएसई का यह कदम परीक्षा के परिणाम तैयार होने से पूर्व ही तमाम तरह की संभावित आपत्तियों, विवादों और जिज्ञासाओं का समाधान करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण है।

 इसके लिए सीबीएसई ने अपने CTET वेबपोर्टल पर आपत्तियां दर्ज कराने के लिए लिंक भी शुरू किया है। 

इस संबंध में नोटिफिकेशन यहां पढ़ सकते हैं। 

जबकि ओएमआरशीट एवं आंसर की डाउनलोड करने के साथ ही आपत्ति दर्ज कराने का लिंक आगे की स्लाइड्स में दिया गया है। 

परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आंसर की सीबीएसई सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

 संभावना है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ओर से सीटीईटी 2021 का रिजल्ट मार्च महीने में जारी किया जा सकता है। इस बीच, बोर्ड ने सीटीईटी भर्ती के लिए हुई परीक्षा की आसंर की जारी कर दी है।

 इस आंसर की से असंतुष्ट कोई भी उम्मीदवार निर्धारित समयसीमा में आपत्ति दर्ज करा सकता है। इसके लिए 19 फरवरी से 21 फरवरी, 2021 तक का समय निर्धारित किया गया है। 

बता दें कि निर्धारित समयसीमा के बाद आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी। उल्लेखनीय है कि सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी में आपत्तियां दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा। इसके लिए इस साल भी प्रति सवाल 1000 रुपए का शुल्क के लिए लिया जा रहा है। यह शुल्क वापस नहीं होगा। 

सीटीईटी की आंसर की पर आई आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। 

 

इतना स्कोर जरूरी :

बता दें कि परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य श्रेणी के आवेदकों को कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक प्राप्त करना जरूरी है। वहीं, ओबीसी, एससी और एसटी श्रेणी के आवेदकों के 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने आवश्यक है।

 सीटीईटी परीक्षा 2021 को क्लीयर करने वाले उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड और सीटीईटी परीक्षा का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि जुलाई, 2020 में सीटीईटी परीक्षा कोरोना महामारी के कारण स्थगित होने के कारण इसे 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की किया गया था। 

CTET EXAM 2020 : ओएमआरशीट एवं आंसर की डाउनलोड करने के लिए लिंक 

CTET 2021 ओएमआरशीट एवं आंसर की डाउनलोड करें ...


CTET 2021 आंसर की पर आपत्ति यहां दर्ज कराएं ...

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad