NVS में शिक्षक और लाइब्रेरियन पदों के लिए भर्तियाँ, देखें शिक्षक पात्रता, वेतन, आवेदन लिंक और अन्य विवरण - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

NVS में शिक्षक और लाइब्रेरियन पदों के लिए भर्तियाँ, देखें शिक्षक पात्रता, वेतन, आवेदन लिंक और अन्य विवरण

 नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस), जयपुर, राजस्थान ने वर्ष


2020 के लिए करनाल, उदयपुर और जयपुर क्लस्टर के लिए अनुबंध के आधार पर संगीत शिक्षक, कला शिक्षक, पीईटी (पुरुष), पीईटी (महिला) और लाइब्रेरियन के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है।  

  योग्य और इच्छुक उम्मीदवार एनवीएस भर्ती 2020 के लिए http://nvsrojpr.gov.in/ पर 25 नवंबर 2020 या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


 महत्वपूर्ण तिथियाँ:

 आवेदन की अंतिम तिथि - 25 नवंबर 2020


 एनवीएस राजस्थान शिक्षक रिक्ति विवरण:


 संगीत शिक्षक


 कला शिक्षक


 पीईटी (पुरुष)


 पीईटी (महिला)


 पुस्तकालय अध्यक्ष


NVS Teacher Vacancy Details


एनवीएस राजस्थान शिक्षक पदों के लिए पात्रता मानदंड

 शैक्षिक योग्यता:

 संगीत शिक्षक - संबंधित राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संगीत संस्थान में पांच साल का अध्ययन।  ग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के बराबर।  या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संगीत के साथ स्नातक की डिग्री।

  या उच्चतर माध्यमिक / सीनियर। किसी भी एक के साथ: एक महाविद्यालय, गंधर्व महाविद्यालय मंडल, बॉम्बे या भातखंडे संगीत विद्यालय, लखनऊ या इंदिरा कला संगीत विश्व विद्यालय, खैरागढ़ (मप्र) या प्रयाग संगीत समिति का संगीत प्रभाकर परीक्षा।  

या डिग्री / डिप्लोमा प्रवीण कला केंद्र, चंडीगढ़ द्वारा प्रदान किया जाता है: (क) किसी भी विषय में स्नातक के साथ संगीत भूषण।  (b) संगीत नृत्य भूषण किसी भी विषय में स्नातक के साथ।  (c) संगीत विशारद या संगीत नृत्य विशारद सीनियर के साथ। 3 साल के डिग्री कोर्स की परीक्षा / इंटरमीडिएट / भाग- I परीक्षा।


 कला शिक्षक - सीनियर परीक्षा (12 वीं कक्षा या समकक्ष) उत्तीर्ण करने के बाद चार साल तक के डिप्लोमा इन ड्राइंग / पेंटिंग / स्कल्पचर / ग्राफिक आर्ट / क्राफ्ट के किसी भी अनुशासन में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या ड्राइंग / के रूप में ललित कला के किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा  चित्रकला / मूर्तिकला / ग्राफिक कला / शिल्प माध्यमिक परीक्षा (कक्षा X या समकक्ष) या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ललित कला / शिल्प में डिग्री के बाद।  या बी.एड.  शिक्षा के क्षेत्रीय कॉलेज से ललित कला में डिग्री


 पीईटी - किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से शारीरिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री।  या डी.पी.एड.  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से प्रदान किया गया है कि डिप्लोमा के लिए प्रवेश योग्यता कम से कम विश्वविद्यालय की डिग्री है


 लाइब्रेरियन - मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में विश्वविद्यालय की डिग्री।  या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में एक साल का डिप्लोमा।  अंग्रेजी और हिंदी या अन्य क्षेत्रीय भाषा का कार्यसाधक ज्ञान

NVS Teacher Eligibility, Salary and Other Details


NVS शिक्षक भर्ती 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?

 इच्छुक और योग्य आवेदक 25 नवंबर 2020 या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


NVS Teacher Online Application Link

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad