GATE 2021: गेट 2021 की काउंसलिंक प्रक्रिया शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई और पूरा शेड्यूल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

GATE 2021: गेट 2021 की काउंसलिंक प्रक्रिया शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई और पूरा शेड्यूल

GATE 2021 counselling: GATE COAP प्रक्रिया आज,


28 मई से शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार 30 मई तक कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (COAP) coap.iitd.ac.in पर जा सकते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology या IIT) दिल्ली ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2021 काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक एक्टिव कर दिया है। 

GATE COAP प्रक्रिया आज, 28 मई से शुरू हो गई है। इंजीनियरिंग और साइंस में पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए GATE काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों ने GATE 2021 क्वालीफाई किया है , GATE 2020 और GATE 2019 काउंसलिंग के लिए पात्र होंगे।

 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार 30 मई तक कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (COAP) coap.iitd.ac.in पर जा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।


 5 राउंड में होगी काउंसलिंग

आधिकारिक सूचना के मुताबिक, राउंड 1 एडमिशन रजिस्ट्रेशन 28 मई को सुबह 10 बजे से COAP में उपलब्ध होंगे, जिसके लिए COAP में लॉग-इन करना होगा। 

गेट काउंसलिंग प्रक्रिया 5 राउंड में आयोजित की जाएगी। हालांकि, खाली रहने पर सीओएपी (COAP) काउंसलिंग सीजन के अधिक राउंड आयोजित करेगा। 

पांच राउंड का शेड्यूल ये रहा-

पहला राउंड: 28 से 30 मई तक,

दूसरा राउंड: 4 से 6 जून तक,

तीसरा राउंड: 11 से 13 जून तक,

चौथा राउंड: 18 से 20 जून तक और

पांचवा राउंड: 25 जून से 27 जून तक


GATE क्या है?

जो स्टूडेंट्स, इंजीनिरिंग और साइंस में पोस्टग्रेजुएशन डिग्री कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उनके लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) आयोजित किया जाता है।

 GATE का संचालन भारत के 8 क्षेत्रों में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है, जिसमें एक रोटेशनल बेसिस पर होता है।

 गेट 2021 का आयोजन आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) द्वारा किया गया है।


कोरोना के कारण बदला काउंसलिंग शेड्यूल

बता दें कि, इससे पहले गेट 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया 13 मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने कोरोना वायरस (COVID19) की स्थिति के मद्देनजर काउंसलिंग शेड्यूल को आगे के लिए बढ़ा दिया था।


GATE 2021 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट coap.iitd.ac.in के होमपेज पर, “रजिस्ट्रेशन लिंक” पर क्लिक करें। यहां मांगी गई जरूरी डीटेल्स भरें और रजिस्टर करें। इसके बाद, लॉग-इन करें और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए डीटेल्स दर्ज करें।


अधिक जानकारी के लिए देखें-

आधिकारिक सूचना का नोटिस लिंक

शेड्यूल का नोटिफिकेशन लिंक-

ऑनलाइन रजिस्टर का डायरेक्ट लिंक

आधिकारिक वेबसाइट का लिंक-

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad