SSC GD भर्ती 2021 : क्या GD भर्ती परीक्षा के सिलेबस में हुआ है बदलाव, एग्जाम पैटर्न समेत सिलेबस की पूरी जानकारी पाए यहाँ - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

SSC GD भर्ती 2021 : क्या GD भर्ती परीक्षा के सिलेबस में हुआ है बदलाव, एग्जाम पैटर्न समेत सिलेबस की पूरी जानकारी पाए यहाँ

SSC ने GD कांस्टेबल भर्ती 2021 के आवेदन प्रक्रिया तथा


एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है।

 GD कांस्टेबल के 25,271 पदों पर भर्ती के लिए 31 अगस्त 2021 तक आवेदन किया जा सकता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा GD कांस्टेबल के 25,271 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

 आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जुलाई शुरू हो चुकी है और यह 31 अगस्त 2021 तक जारी रहेगी। 

इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही अभ्यर्थी आवेदन करने तथा परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। 

हालांकि इस बार GD कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों के मन मे यह सवाल जरूर उत्पन्न हो रहा है कि क्या इस बार GD कांस्टेबल के सिलेबस में बदलाव किया गया है। 

अभ्यर्थियों के ऐसा सोचने की वजह ये है कि SSC ने इस बार आवेदन प्रक्रिया तथा एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है। 

क्या सिलेबस में हुआ है बदलाव :

SSC ने GD कांस्टेबल की इस भर्ती में आवेदन प्रक्रिया तथा एग्जाम पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है।

 दरअसल इस बार आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को डेट ऑफ फोटो प्रिंट किया हुआ फोटो सबमिट करना है, तो वहीं इस बार एग्जाम पैटर्न में बदलाव करते हुए परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग को शामिल किया गया है। 

हालांकि अभ्यर्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि SSC ने इस परीक्षा के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया है। अभ्यर्थियों को पुराने सिलेबस के ही आधार पर इस बार भी परीक्षा देनी है।

ये है पूरा सिलेबस :

SSC GD की परीक्षा में अभ्यर्थियों से रीजनिंग, GA/GS, मैथ्स और भाषा(हिंदी/इंग्लिश) विषयों से 25-25 अंक के 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इस परीक्षा के रीजनिंग सेक्शन में अभ्यर्थियों से एनालॉजीस, समानताएँ, भिन्नता, स्थानिक दृश्य, स्थानिक उन्मुखीकरण, दृश्य स्मृति, अवलोकन, संबंध की अवधारणा, अंकगणितीय तर्क, चित्रात्मक वर्गीकरण, संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला और कोडिंग-डिकोडिंग जैसे टॉपिक्स से तथा GA/GS सेक्शन में भारत और उसके पड़ोसी देश, खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान जैसे टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इसके अलावा मैथ्स सेक्शन में नंबर सिस्टम, संपूर्ण संख्या, दशमलव, भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, क्षेत्रमिति, समय, दूरी, अनुपात और समय, समय और काम जैसे टॉपिक्स और भाषा सेक्शन में हिंदी अथवा इंग्लिश के बेसिक टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में सभी प्रश्न दसवीं के स्तर के रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad