UP में 4226 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती : आपको पता है ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में किन आधार पर बनाई जाएगी मेरिट, क्या होगी चयन की पूरी प्रक्रिया - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP में 4226 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती : आपको पता है ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में किन आधार पर बनाई जाएगी मेरिट, क्या होगी चयन की पूरी प्रक्रिया

इन दिनों उत्तर प्रदेश में 4,226 डाक सेवकों की भर्ती हो रही है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत भी की जा चुकी है।


 इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन उनकी 10वीं परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई जाने वाली मेरिट के आधार पर किया जाएगा।  

इन दिनों उत्तर प्रदेश के दसवीं पास उम्मीदवारों के पास और सरकारी नौकरी पाने का सबसे शानदार अवसर दिया जा रहा है।

 आपको बता दें कि हाल ही में इंडियन पोस्ट मिनिस्ट्री ऑफ कम्यूनिकेशन रिक्रूटमेंट डिपार्टमेंट के जरिए यूपी में डाक विभाग के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 4,226 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी। 

जिसमें कोई भी हाईस्कूल पास योग्य और पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकता है। 

इसके अलावा इस भर्ती में 10 वीं के समकक्ष योग्यता रखने वाले यानी ITI डिप्लोमा धारक भी आवेदन करने के पात्र माने गए हैं।

 इस भर्ती के लिए बीते 23 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरुआत की जा चुकी है जिसमें 22 सितंबर तक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।यह भर्ती बिना यानी मेरिट के आधार पर सम्पन्न कराई जाएगी। 

जिसमें चयनित उम्मीदवारों को 10,000 रुपये प्रतिमाह वेतन भी दिया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार की अनुशंसा पर समयानुसार वेतनमान में वृद्धि भी की जा सकती है।

 ग्रामीण डॉक सेवक के पदों पर होने वाली भर्तियों से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य जरूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं। 

ऐसे होगा मेरिट का निर्धारण 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को चयन दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

हालांकि 10 वीं में समान अंक या एक समान योग्यता होने पर उम्मीदवारों की अन्य वांछनीय योग्यता के आधार पर मेरिट का निर्धारण किया जाएगा।  

अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी। 

इसके अतिरिक्त यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिसने पहले आवेदन किया होगा। 

अगर किन्हीं दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान व आयुसीमा भी समान है तो ऐसी स्थिति में जिस अभ्यर्थी के पास साईकिल चलाने की दक्षता होगी उसे चयन में वरीयता दी प्रदान की जाएगी। 

इसके अतिरिक्त यदि किन्ही दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयुसीमा भी समान होगी साथ ही साईकिल चलाने का भी अनुभव समान होगा तब ऐसी स्थिति में कंप्यूटर चालन में दक्ष अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad