लेखपाल भर्ती में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को लग सकता है झटका, इसके पीछे है ये बड़ी वजह - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

लेखपाल भर्ती में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को लग सकता है झटका, इसके पीछे है ये बड़ी वजह

 उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इस भर्ती के लिए


लिखित परीक्षा नंवबर महीने में होनी है।

उत्तर प्रदेश में जल्द ही लेखपाल के 7,882 पदों पर भर्तियां होने वाली हैं। 

राज्य में पिछले काफी समय से लेखपाल की भर्तियां नहीं हुई हैं इसलिए राज्य के युवा बेसब्री से लेखपाल के पदों पर भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे हैं। 

इस बार की लेखपाल भर्ती में कई बदलाव भी हुए हैं और अब राज्य में लेखपाल भर्ती का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा किया जाना है। 

UPSSSC के एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक लेखपाल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नवंबर महीने में आयोजित की जानी है। 

हालांकि, इस भर्ती के लिए अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है।

 इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का 24 अगस्त को आयोजित हुई प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में सफल होना आवश्यक है। 

पिछली भर्ती से कम हो गई है इस बार सीटों की संख्या :

सालों से लेखपाल भर्ती के निकलने का इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों को यह जानकर झटका लग सकता है, की इस बार की भर्ती में रिक्त पदों की संख्या पिछली लेखपाल भर्ती की अपेक्षा काफी कम हो गई है।

 दरअसल राज्य में लेखपाल की भर्ती इससे पहले साल 2015 में आयोजित की गई थी और इस भर्ती का जरिये तकरीबन 13,600 पदों पर भर्तियां हुई थी। जबकि, इस बार की लेखपाल भर्ती में महज 7882 पदों पर ही भर्तियां होने वाली है। इस हिसाब से देखा जाए तो पिछली भर्ती की अपेक्षा इस बार की भर्ती में पदों की संख्या काफी कम हो गई है। 

सीटों की संख्या के कम होने का असर अभ्यर्थियों पर भी दिख सकता है और इस बार कट ऑफ स्कोर थोड़ा ऊपर रह सकता है।

किस पैटर्न पर पूछे जा सकते हैं प्रश्न :

लेखपाल भर्ती में किस पैटर्न पर और किस सिलेबस के हिसाब से प्रश्न पूछे जाएंगे , इसकी पूरी जानकारी तो नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। हालांकि अब परीक्षा में ज्यादा दिन का समय नहीं बचा है, इसलिए इस बात की उम्मीद कम ही है कि इस परीक्षा के पुराने एग्जाम पैटर्न और सिलेबस में बदलाव होगा। 

पुराने एग्जाम पैटर्न के आधार पर यह उम्मीद लगाई जा रही है कि लेखपाल की परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

 अभ्यर्थियों से पिछली लेखपाल परीक्षाओं के तर्ज पर सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान तथा ग्राम समाज एवं विकास जैसे टॉपिक्स से 25-25 अंक के 25 प्रश्न पूछे जा सकते हैं।  

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad