छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं तो जान लीजिए कब तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, क्या है अंतिम तारीख और नियम व शर्तें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं तो जान लीजिए कब तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, क्या है अंतिम तारीख और नियम व शर्तें

 समाज कल्याण विभाग ने कक्षा 11 और 12 के साथ स्नातक,


स्नातकोत्तर कक्षाओं के अलावा मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, नर्सिंग जैसे अन्य व्यासायिक पाठ्यक्रमों के गरीब व जरूरतमंद छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति और फीस भरपाई के लिए आनलाइन आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है। 

इन कक्षाओं व पाठ्यक्रमों में  नए दाखिले लेने वाले और अगली कक्षाओं में प्रवेश पाने वाले यह छात्र-छात्राएं  21 अक्टूबर के बजाए 25 अक्टूबर तक अब आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

प्रमुख सचिव के.रवीन्द्र नायक ने मंगलवार को  संशोधित समय सारिणी जारी की है। यह जानकारी विभाग के संयुक्त निदेशक ने दी है। 

उन्होंने बताया कि यह संशोधित समय सारिणी अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य,  ओबीसी और अल्पसंख्यक सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए लागू होगी। उन्होंने बताया कि इन कक्षाओं व पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं द्वारा आनलाइन आवेदन करने की समय सीमा पहले 21 अक्टूबर तक तय की गई थी। 

इसेे अब बढ़ा कर 25 अक्टूबरकर दिया गया है। इसके बाद छात्र-छात्रा द्वारा किए गए आनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों जैसे हाईस्कूल, इण्टर के रोल नम्बर तथा आय, जाति प्रमाण पत्र के क्रमांक और आवेदन के क्रमांक को संशोधित करने और उसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र लखनऊ की ओर से छात्रवृत्ति के पोर्टल पर स्टूडेण्ट सेक्शन में प्रदर्शित करने के लिए छात्र-छात्रा द्वारा आनलाइन आवेदन पूरे करने और फाइनल प्रिण्ट आउट निकालने से तीन कार्य दिवसों का समय तय किया गया था।इसेे अब दो कार्य दिवस कर दिया गया है।

11 से 16 नवम्बर के बीच मिलेगा रिजल्ट ठीक करने का मौका

जिन छात्रों का अभी तक वार्षिक परीक्षाफल या दोनों सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं आया वह भी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्र परीक्षाफल का इंतजार न करें। 

आवेदन में ‘रिजल्ट नॉट येट डिक्लेयर्ड का विकल्प चुनते हुए ऑनलाइन आवेदन सब्मिट कर दें। आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। कई संस्थानों और कोर्स में छात्रों का परीक्षाफल या सेमेस्टर का रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। 

जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ अमरनाथ यति बताते हैं कि छात्र तुरंत आवेदन कर दें। ‘रिजल्ट नॉट येट डिक्लेयर्ड का विकल्प भरने के बाद पूर्णांक व प्राप्तांक में शून्य-शून्य भर दें। ऐसे छात्रों का डाटा संदेहास्पद श्रेणी में आ जाएगा। संदेहास्पद डाटा सुधारने का समय मिलेगा।

ऐसे छात्र-छात्राएं तब अपने रिजल्ट को भर कर फार्म को सब्मिट कर दें। वह प्रक्रिया में शामिल हो जाएगा।संदेहास्पद डाटा को सुधारने के लिए मात्र छह दिन का समय मिलेगा।

 नई समय सारिणी के अनुसार छात्र 11 से 16 नवम्बर तक संदेहास्पद डाटा को ठीक कर सकते हैं। 11 नवम्बर को छात्र, संस्थान व कल्याण अधिकारी के लॉगिन पर संदेहास्पद डाटा आ जाएगा। 

इसके बाद छात्र एडिट करके अपने प्राप्तांक व पूर्णांक दर्ज कर दें। प्रिंटआउट निकाल लें। संस्था से भी परीक्षाफल अंकित कराते हुए सब्मिट कर दें। आवेदन की त्रुटियों को सुधार कर छात्रों को हार्ड कॉपी 17 नवम्बर तक संस्थान में भी जमा करना अनिवार्य है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad