UP PET 2021: अगर इस बार PET में नहीं कर पाए हैं अच्छा स्कोर तो अफसोस ना करें आप, जानिए आपके पास आगे क्या हैं विकल्प - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP PET 2021: अगर इस बार PET में नहीं कर पाए हैं अच्छा स्कोर तो अफसोस ना करें आप, जानिए आपके पास आगे क्या हैं विकल्प

 UPSSSC द्वारा PET के परिणामों की घोषणा किए जाने के


बाद राज्य में जल्द ही हजारो पदों पर भर्तियां निकलेंगी। इन भर्तियों में सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा 24 अगस्त को आयोजित की गई प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के परिणाम जारी किए जाने के बाद अब राज्य में जल्द ही हजारों पदों पर भर्तियां निकलने वाली हैं।

 राज्य में UPSSSC द्वारा निकाली जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का PET में उतीर्ण होना आवश्यक है। PET के परिणामों के आधार पर मार्च तक 22,794 पदों पर भर्तियां की जानी हैं और इनमें सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकते हैं।

 हालांकि, किस भर्ती में कितना स्कोर करने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि UPSSSC जब भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी तभी अभ्यर्थियों को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि कितना स्कोर करने वाले अभ्यर्थी किस भर्ती में हिस्सा लेने के पात्र हैं।

 राज्य में लेखपाल के 7882 पदों समेत कुल 22,794 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

आपके पास क्या है विकल्प :

जो अभ्यर्थी PET 2021 में अच्छा स्कोर करने से चूक गए हैं, वो UPSSSC द्वारा निकाली जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में हिस्सा लेने से वंचित रह जाएंगे। 

हालांकि, अभ्यर्थी उन सभी भर्तियों में हिस्सा ले सकते हैं, जिनमें PET आवश्यक नहीं है।

 साथ ही अभ्यर्थी सिर्फ इसी वर्ष UPSSSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। क्योंकि आयोग द्वारा PET का आयोजन हर वर्ष किया जाना है। 

इसलिए जो अभ्यर्थी अभी इसमें अच्छा स्कोर करने से चूक गए हैं , वे अगले साल आयोजित होने वाली PET में शामिल होकर खुद को ग्रुप C के पदों पर आवेदन करने के पात्र बना सकते हैं।

इन भर्तियों के लिए आवेदन करने से चूक जाएंगे ऐसे अभ्यर्थी :

जिन अभ्यर्थियों ने PET 2021 में अच्छा स्कोर नहीं किया है, वे UPSSSC द्वारा मार्च 2022 से पहले राजस्व लेखपाल के 7882 पदों ,स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समान योग्यता वाले अन्य 9212 पदों, गन्ना पर्यवेक्षक व समान योग्यता वाले 2500 पदों, कनिष्ठ सहायक, आशुलिपिक व समान योग्यता वाले 2000 पदों और प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ एक्सरे प्राविधिक व सामान योग्यता वाले 1200 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे। 

UPSSSC में उत्तर प्रदेश के अपर स्तरीय पदों पर सीधी भर्ती साक्षात्कार के माध्यम से बंद, अब इस तरह होगी भर्ती

भर्ती साक्षात्कार प्रक्रिया बंद-

जारी आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश के उच्च स्तरीय पदों पर होने वाली सीधी भर्ती को साक्षात्कार के माध्यम से बंद कर दिया है। आपको बता दें कि आयोग इस भर्ती के शेष लंबित मामलों पर विभागों की राय लेगा।

 यह भी निर्णय लिया गया है कि लिखित परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा। परीक्षा पैटर्न वही रहेगा। पहले भाग में 5 अंकों की अंग्रेजी साक्षरता, 20 अंकों की सूचना प्रौद्योगिकी साक्षरता से प्रश्न पूछे जाएंगे।

 पर्यावरण शिक्षा के लिए 10 अंक, श्रम कल्याण कानून के लिए 20 अंक और गुणवत्ता प्रबंधन के लिए पांच अंक मांगे जाएंगे। भाग II में सामान्य ज्ञान के 40 प्रश्न होंगे।

अक्सर यह देखा जाता है कि उम्मीदवार विभिन्न परीक्षाओं और संगठनों के संक्षिप्त रूपों और पूर्ण रूपों के साथ भ्रमित हो जाते हैं, विशेष रूप से समान। 

UPSSSC का पूर्ण रूप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग है और PET का पूर्ण रूप प्रारंभिक पात्रता परीक्षा है। 

यह राज्य में समूह 'बी' और 'सी' पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है।

UPSSSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूची-

UPSSSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सूची इस प्रकार है-

कनिष्ठ सहायक परीक्षा

वन रक्षक

बोरिंग तकनीशियन

लेखपाल

फार्मेसिस्ट

राजस्व निरीक्षक

सहायक सांख्यिकी अधिकारी

कंडक्टर परीक्षा

आशुलिपिक

क्लर्क

राजस्व निरीक्षक परीक्षा

कनीय अभियंता

वीडीओ

चालक

ट्यूबवेल ऑपरेटर

निचली अधीनस्थ सेवाएं

गन्ना पर्यवेक्षक

कंप्यूटर ऑपरेटर

युवा विकास अधिकारी परीक्षा

टायर इंस्पेक्टr

यूपीएसएसएससी परीक्षा पैटर्न-

UPSSSC परीक्षा पैटर्न पद के अनुसार भिन्न होता है। छात्रों की समझ के लिए विवरण दिया गया है।

विवरण-

परीक्षा की अवधि - 2 घंटे

भाग I - हिंदी अंतर्दृष्टि व लेखन क्षमता, 80 अंक

भाग I I- सामान्य ज्ञान, 50 अंक

भाग III - सामान्य बुद्धि परीक्षण, 50 अंक

कुल अंक - 180


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad