UPTET Exam: आखिर के कुछ दिनों में ऐसे करें यूपीटेट एग्जाम की तैयारी, जानें आसान टिप्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Exam: आखिर के कुछ दिनों में ऐसे करें यूपीटेट एग्जाम की तैयारी, जानें आसान टिप्स

 यूपीटेट (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) एक स्टेट लेवल का एग्जाम है, जिसे बेसिक शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board) द्वारा आयोजित किया जाता है। 

इसकी परीक्षा 28 नवंबर 2021 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। UPTET में पेपर 1 और 2 शामिल हैं, योग्यता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इन पेपर को पास करने की जरूरत होती है।

 ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने UPTET एग्जाम के लिए आवेदन किया है और एग्जाम देने जा रहे हैं, उन्हें एक खास स्ट्रेटेजी बनाने की जरूरत होगी।

एक टाइम टेबल बनाएं

यूपीटेट एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना होगा और उसे रोजाना फॉलो करना पड़ेगा। किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप टाइम टेबल सेट करें, बीच-बीच में छोटे ब्रेक्स लेना भी काफी जरूरी है।

 सबसे जरूरी बात यह है कि कुछ ही दिनों में एग्जाम है और आपको ब्रेक्स में भी अपनी स्किल्स डेवलप करनी चाहिए।

जरूरी टॉपिक्स के शॉर्ट नोट्स बनाएं

हालांकि यूपीटेट एग्जाम में अब कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप जरूरी टॉपिक्स के शॉर्ट नोट्स बनाएं। ऐसा करने से आपको पूरा टॉपिक रिवाइज करने के बजाए, प्वॉइंट्स में जरूरी बातें याद रहेंगी।

 अपने सभी


सब्जेक्ट्स के जरूरी फॉर्मुले को हाइलाइट करें और उन्हें लिखें। लिखकर नोट्स बनाने का यही फायदा होता है कि आपको सभी प्वाइंट्स याद रहते हैं।

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें

अगर आप चाहते हैं कि एग्जाम के समय आपको कोई कंफ्यूजन न हो, तो कम से कम पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र हल करें। न सिर्फ पेपर सोल्व करें, बल्कि एक टाइम लिमिट रखें और बिल्कुल उसी तरह पेपर दें, जैसे आप फाइनल एग्जाम बैठे हैं। 

ऐसा करने से आप अपनी क्षमता पहचान पाएंगे और देख सकेंगे कि कितने समय में किस तरह का सवाल कर पा रहे हैं। इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आप फाइनल एग्जाम में हाई स्कोर कर पाएंगे।

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर की मदद लें

मॉक टेस्ट एक बेहद अच्छा तरीका है, जो यूपीटेट एग्जाम की तैयारी करने में आपकी मदद कर सकता है। 

आजकल लर्निंग वेबसाइट पर आपको मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर आसानी से मिल जाते हैं, जो आपकी स्किल्स और प्रैक्टिस को बढ़ाने में मदद करेंगे। सबसे जरूरी बात यह है कि आप सैंपल पेपर की मदद से प्रोब्लम-सोल्विंग-स्किल्स बढ़ा सकते हैं।

यूपीटेट टेक्स्टबुक जरूर पढ़ें

किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए आपकी टेक्स्टबुक अहम भूमिका निभाती हैं। अगर आपके पास सही कंटेंट है, तो आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

 हर सब्जेक्ट को अच्छी तरह याद रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर की अच्छी तरह रिवीजन करें। बेसिक कंसेप्ट क्लियर करने के लिए आप NCERT और यूपी बोर्ड की बुक्स पढ़ सकते हैं।

एग्जाम डे के लिए खास टिप्स

एग्जाम से एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचें

सभी प्रश्नों को करने की कोशिश करें क्योंकि कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है

उन प्रश्नों को पहले हल करें जिन्हें आप जानते हैं क्योंकि इससे आपको उन प्रश्नों के लिए समय बचाने में मदद मिलेगी जिनमें ज्यादा टाइम की जरूरत होती है।

एग्जाम देने के साथ-साथ समय का ध्यान रखें।

परीक्षा से पहले रात को अच्छी नींद लें

घबराएं नहीं और परीक्षा के दौरान शांत रहने की कोशिश करें

प्रश्न- बोधगया कहाँ स्थित है?


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad