UP लेखपाल भर्ती के लिए जल्द ही जारी होगा नोटिफिकेशन, केवल इन अभ्यर्थियों को मिलेगा इसमें हिस्सा लेने का मौका - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP लेखपाल भर्ती के लिए जल्द ही जारी होगा नोटिफिकेशन, केवल इन अभ्यर्थियों को मिलेगा इसमें हिस्सा लेने का मौका

 उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 7,882 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इस भर्ती में सिर्फ


PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे।

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को लेखपाल  भर्ती का सबसे अधिक इंतजार है। राज्य में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) लेखपाल के करीब 7,882 पदों पर भर्ती करेगा और इस भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। 

राज्य में पिछले कई सालों से लेखपाल के पदों पर भर्ती नहीं हुई है इसलिए इस भर्ती को लेकर राज्य के युवा काफी उत्सुक हैं। हालांकि, इस भर्ती में सिर्फ प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे।

कब तक जारी होगा नोटिफिकेशन :

लेखपाल के 7,882 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। 

हालांकि विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPSSSC इस भर्ती के लिए राज्य में आचार संहिता लागू होने से पहले नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में है।

 एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी उसेUPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

किन अभ्यर्थियों को मिलेगा हिस्सा लेने का मौका :

लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती में सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। यह उम्मीद जताई जा रही गई कि PET में हिस्सा लेने वाले 17 लाख अभ्यर्थियों में से 4 लाख अभ्यर्थियों को लेखपाल भर्ती में शामिल होने के योग्य घोषित किए जा सकता हैं।

 गौरतलब है कि लेखपाल भर्ती में बारहवीं पास अभ्यर्थियों को हिस्सा लेने का मौका मिल सकता है।

किस पैटर्न पर होगी परीक्षा : 

राज्य में लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा और इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था भी लागू की जाएगी। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से हिंदी, सामान्य ज्ञान, मैथ्स तथा ग्राम समाज एवं विकास विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad