IGNOU BEd BSc Nursing Exam Dates : इग्नू बीएड व बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

IGNOU BEd BSc Nursing Exam Dates : इग्नू बीएड व बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी

 इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ( इग्नू ) ने बीएड व बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी कर दीं हैं। दो कोर्सेज का एंट्रेंस एग्जाम 8 मई 2022 को आयोजित होगा।


इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ( इग्नू ) ने बीएड व बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी कर दीं हैं।

 दो कोर्सेज का एंट्रेंस एग्जाम 8 मई 2022 को आयोजित होगा। इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है।

 इन कोर्सेज के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है जो कि 23 मार्च से शुरू हुई थी। यह 17 अप्रैल तक चलेगी। दोनों कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होगी। 

योग्यता
बीएड
ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। अगर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है, तो कम से कम 55 फीसदी अंक हासिल किए हों। एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक में 5 फीसदी की छूट मिलेगी।
बीएड (ओडीएल) के लिए जरूरी योग्यताएं 
- एलिमेंट्री टीचर एजुकेशन में ट्रेनिंग ली हो। 
- एनसीटीई (NCTE) मान्यता प्राप्त टीचर एजुकेशन प्रोग्राम फेस-टू-फेस पूरा किया हो।

बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा नोटिस

बीएड प्रवेश परीक्षा नोटिस

बीएससी नर्सिंग 
12वीं पास के बाद जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में कम से कम दो साल का डिप्लोमा। इन सर्विस व रजिस्टर्ड नर्स (RNRM)। दो साल का अनुभव। 
या 
10वीं पास के बाद जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में डिप्लोमा। इन सर्विस व रजिस्टर्ड नर्स (RNRM)। 5 साल का अनुभव। 

एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस - 1000/ रुपये। फीसदी का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से किया जा सकता है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad