आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को फिर से मिलेगा गर्मागर्म खाना - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को फिर से मिलेगा गर्मागर्म खाना

लखनऊ  : आंगनबाड़ी केंद्रों के तीन से छह वर्ष तक बच्चों को एक बार फिर सरकार गर्मागर्म खाना परोसने जा रही है। अभी तक पके हुए भोजन के बजाए कच्चा राशन इन्हें मिलता था। 


शहरों के आंगनबाड़ी केंद्रों में जिला स्तर पर चयनित एनजीओ खाना बनाकर बांटेंगे, जबकि गांव के आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए पास के प्राथमिक विद्यालयों में मिड डे मील बनाने वाले रसोइए ही इसे बनाएंगे।

 ग्रामीण इलाकों के ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र जिनके आस-पास प्राथमिक विद्यालय नहीं हैं वहां हाट कुक्ड फूड तैयार करने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिकाओं को सौंप दी गई है।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को हाट कुक्ड फूड योजना का प्रस्तुतीकरण देखा। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उन्हें पोषण युक्त आहार उपलब्ध कराना जरूरी है। सक्षम आंगनबाड़ी एवं पोषण 2.0 योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने के लिए शीघ्र औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं। 

इससे आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के नामांकन और उपस्थिति दोनों में सुधार होगा। मुख्य सचिव ने कहा कि खाना तैयार करने के लिए लकड़ी से जलने वाले चूल्हे का इस्तेमाल न किया जाए, केवल रसोई गैस पर ही खाना बनाया जाए।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad