DRDO भर्ती 2023, अधिसूचना हुई जारी, ऑनलाइन आवेदन करें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

DRDO भर्ती 2023, अधिसूचना हुई जारी, ऑनलाइन आवेदन करें

डीआरडीओ भर्ती 2023 को उनके प्रस्ताव पत्रों की प्रतीक्षा कर रहे पात्र उम्मीदवारों के बीच अधिसूचित किया गया है।  हमने जिला स्तरीय कर्मचारी चयन आयोग और कनिष्ठ अभियंता डीएलओ की सभी जानकारी अपडेट कर दी है।  इस अवसर के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।


 1061 CEPTAM 10 प्रशासनिक और संबद्ध पदों की आधिकारिक तौर पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा घोषणा की गई है।  

जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर (JTO), स्टेनोग्राफर ग्रेड-I, एडमिनिस्ट्रेटिव असिस्टेंट, स्टोर असिस्टेंट, सिक्योरिटी असिस्टेंट, व्हीकल ऑपरेटर, फायर इंजन ड्राइवर और फायरमैन के सभी पद खाली हैं।

  जैसा कि अधिसूचना में कहा गया है, ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 7 नवंबर, 2022 को शुरू हुई और 7 दिसंबर, 2022 को शाम 5 बजे तक जारी रहेगी।

डीआरडीओ भर्ती 2023

 27 अक्टूबर, 2022 को कार्मिक प्रतिभा प्रबंधन केंद्र (CEPTAM) ने DRDO भर्ती 2023 अधिसूचना प्रकाशित की।  DRDO CEPTAM के अनुसार, एडमिन और एलाइड कैडर में कुल 1061 पद भरे जाने हैं।  DRDO CEPTAM 10 एडमिन और एलाइड रिक्रूटमेंट 2022 आवेदन की अवधि 7 नवंबर, 2022 को खुलेगी और 7 दिसंबर, 2022 को बंद होगी। 

DRDO भर्ती 2023 के लिए, हमने इस लेख में सभी प्रासंगिक जानकारी को कवर किया है, जिसमें ऑनलाइन आवेदन करने की तिथियां भी शामिल हैं।  , ए एंड ए संवर्ग में भरे जाने वाले पदों के शीर्षक, पात्रता आवश्यकताएँ, आवेदन शुल्क, आयु आवश्यकता, आदि।

 डीआरडीओ भर्ती 2023 अद्यतन

 7 नवंबर, 2022 को CEPTAM ने DRDO एडमिन एंड एलाइड अप्लाई ऑनलाइन लिंक को DRDO की वेबसाइट पर एक्टिवेट कर दिया।  डीआरडीओ भर्ती 2023 ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को तीन परीक्षा केंद्रों का चयन करना चाहिए।

 27 अक्टूबर, 2022 को DRDO CEPTAM ने DRDO भर्ती 2023 अधिसूचना के लिए पीडीएफ जारी किया।  उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि यह एक शानदार मौका है क्योंकि 1061 पद भरे जाने हैं।  

डीआरडीओ भर्ती 2023 आवेदन शुल्क

 उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक सौ रुपये है।  भुगतान यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।  उम्मीदवार जो महिला हैं, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी, या ईएसएम को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

 डीआरडीओ भर्ती 2023 वेतन

 किसी भी जॉब प्रोफाइल के लिए उम्मीदवारों को आकर्षित करने वाले मुख्य तत्वों में से एक वेतन है।  DRDO CEPTAM द्वारा DRDO भर्ती 2023 के माध्यम से कई पदों को भरा जा रहा है। DRDO विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मियों को विभिन्न प्रकार के वेतन पैकेज प्रदान करता है। 

 मूल वेतन के साथ-साथ डीआरडीओ कई प्रकार के लाभ और भत्ते भी प्रदान करता है।  जिन उम्मीदवारों को जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर और स्टेनोग्राफर ग्रेड I के रूप में काम पर रखा गया है, उन्हें उनके रोजगार की अवधि के लिए 35,400-112,400 रुपये का मूल वेतन मिलेगा।

 डीआरडीओ भर्ती 2023 पद

 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, कार्मिक प्रतिभा प्रबंधन केंद्र (DRDO-CEPTAM) भर्ती कार्यक्रम के लिए हर साल एक परीक्षा आयोजित करता है, इस साल भी वे 1000 से अधिक पदों के लिए अधिसूचना जारी करते हैं जो वे दे रहे हैं।  विभाग ने 7 नवंबर को ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

 निम्नलिखित पद 1000 खुले पदों में से हैं:


 कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी (JTO)


 आशुलिपिक ग्रेड- I (अंग्रेजी टाइपिंग)


 आशुलिपिक ग्रेड- II (अंग्रेजी टाइपिंग)


 अंग्रेजी टाइपिंग में स्टोर सहायक)


 वाहन ऑपरेटर, दमकल चालक और फायरमैन


 अंग्रेजी टाइपिंग में प्रशासनिक सहायक


 (हिंदी टाइपिंग) में प्रशासनिक सहायक


 डीआरडीओ भर्ती 2023 पात्रता मानदंड


 डीआरडीओ भर्ती 2023 में काम करने के योग्य होने के लिए आपको कुछ आवश्यकताओं या विशिष्टताओं का पालन करना होगा।


 आवेदन करने के इच्छुक भारतीय नागरिक पात्र हैं।


 विदेश में रहने वाले उम्मीदवार अपात्र हैं।


 28 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।


 उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के स्नातक डिग्री कार्यक्रम का पहला वर्ष पूरा करना चाहिए।

 डीआरडीओ भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण


 डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।  (https://www.drdo.gov.in/)


 मेनू से "विज्ञापन" चुनें।  डीआरडीओ ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करना


 अपना पासवर्ड और ईमेल पता दर्ज करें।


 भर्ती के लिए जेआरपी टैब का चयन करें।


 आपके लिए DRDO आवेदन पत्र का टैब खुल जाएगा।


 अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि (विश्वविद्यालय का नाम, स्नातक वर्ष, आदि) के बारे में जानकारी दर्ज करें।

 कृपया अपना पता, फोन नंबर, और अन्य जानकारी सहित अपनी संपर्क जानकारी सावधानीपूर्वक प्रदान करें (आवेदन पत्र में अपनी वर्तनी की जांच करें)।

 स्कैन किए गए सभी आवश्यक पेपर (शैक्षिक योग्यता, मार्कशीट आदि) अपलोड करें।

 उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद प्रिंट करना होगा और इसे उपरोक्त पते (निदेशक, डीआरडीओ, रक्षा मंत्रालय, सेंटर फॉर एयरबोर्न सिस्टम्स (CABS), बेलूर, येमलुर पोस्ट, बेंगलुरु -560037) पर विचार करने के लिए भेजना होगा। 

 उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी ऑनलाइन भर्ती आवेदन (पीडीएफ प्रारूप में) और भविष्य में उपयोग के लिए प्रदान की गई पावती शीट की एक प्रति अपने पास रखनी चाहिए।

 आवेदन प्रक्रिया

 आवेदन पत्र पूरा करने से पहले आपको पहले नामांकन करना होगा।  आपका नाम, ईमेल पता और फोन नंबर जैसी जानकारी उन मदों में शामिल होगी जिन्हें आपको दर्ज करना था।  एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आप अपने संपर्क विवरण, शैक्षिक पृष्ठभूमि और जनसांख्यिकी जैसे अधिक विवरण जोड़ने के लिए फिर से लॉग इन कर सकते हैं।

 आपको अपने सभी व्यक्तिगत डेटा दर्ज करने के बाद दस्तावेज़ जैसे स्व-सहायता प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के फोटो और अन्य सहायक सामग्री अपलोड करनी होगी।  अंतिम वर्ष के छात्र बाद में अपने अंतरिम या डिग्री प्रमाणपत्र अपलोड कर सकेंगे।



क्लिक करें वेबसाइट आधिकारिक https://www.drdo.gov.in/careers


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad