अंशकालिक अनुदेशकों का जिले के अंदर किया जाएगा स्थानांतरण - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

अंशकालिक अनुदेशकों का जिले के अंदर किया जाएगा स्थानांतरण

लखनऊ : उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों का जिले के अंदर स्थानांतरण (विद्यालय परिवर्तन) किया जाएगा। इसके लिए शासन की ओर से ऑनलाइन अनुबंध नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रदेश में लगभग 26 हजार अंशकालिक अनुदेशक तैनात हैं।


शासन ने बेसिक शिक्षा परिषद के 100 से अधिक नामांकन वाले उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात अनुदेशकों का जिले के अंदर नए विद्यालय में अनुबंध नवीनीकरण की नीति जारी की है। पहली बार यह कार्यवाही ऑनलाइन तीन चरणों में की जाएगी। इनका नए विद्यालय का अनुबंध नवीनीकरण कला शिक्षा से कला शिक्षा, शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा से शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा तथा कार्य शिक्षा से कार्य शिक्षा में ही किया जाएगा।

इसके लिए डीएम की अध्यक्षता वाली समिति बनाई जाएगी। इसमें सीडीओ उपाध्यक्ष, डायट प्राचार्य व समग्र शिक्षा के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी सदस्य तथा बीएसए बतौर सदस्य सचिव शामिल हैं। पहले चरण में 100 से कम छात्र नामांकन वाले विद्यालयों में खाली पदों के सापेक्ष प्रक्रिया पूरी की जाएगी। किसी विद्यालय में खाली पदों के सापेक्ष एक से अधिक आवेदन मिलने पर निर्धारित भारांक के अनुसार चयन होगा।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार के अनुसार दूसरे चरण में 100 से अधिक छात्र नामांकन वाले विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों का जिले के अंदर स्थानांतरण किया जाएगा। इसके लिए अनुदेशकों को पांच विद्यालयों का ऑनलाइन विकल्प देना होगा। वहीं तीसरे चरण में 100 से अधिक छात्र नामांकन वाले विद्यालय के अनुदेशकों का पारस्परिक स्थानांतरण किया जाएगा।

 उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के बाद अनुदेशक इसकी प्रति डाउनलोड कर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दो प्रति में जमा करेंगे। इसकी रसीद उनको दी जाएगी। बीईओ आवेदन पत्र, भारांक व अभिलेख परीक्षण कर अपनी संस्तुति बीएसए को देंगे। बीएसए इस पर ऑनलाइन अपनी संस्तुति देंगे। इसके बाद अनुबंध नवीनीकरण के लिए गठित समिति परीक्षण कर इसे वेबसाइट पर अपलोड करेगी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad