टॉप जॉब्‍स जो देती हैं सबसे ज्‍यादा पैसा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

टॉप जॉब्‍स जो देती हैं सबसे ज्‍यादा पैसा

                हम अक्सर लोगों के बारे में खबर पढ़ते हैं कि विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों में उच्च पैकेज की नौकरियों के साथ करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि क्या उन्हें इसके लिए योग्य बनाता है और उन नौकरियों में क्या उच्च वेतनमान हैं।

                  अच्‍छी पढ़ाई, कॉलेज और नॉलेज ये सारी चीजें ही अच्‍छी जॉब पाने और अच्‍छी कंपनी दिलाने में मदद करते हैं। भारत में कई सारी जॉब हैं जो कि कर्मचारियों को बहुत अच्‍छी सैलरी प्रदान करती हैं तो आइए जानते हैं वो कौन से जॉब हैं।

मैनेजमेंट प्रोफेशन

                   वैसे तो कई बिजनेस स्‍कूल हैं जो कि मैनेजमेंट की डिग्री प्रदान करते हैं, लेकिन आईआईएम, आईआईटी, एक्सएलआरआई, एफएमएस, आईआईएफटी और सिम्बॉयसिस जैसे प्रमुख संस्थानों से आने वाले लोगों को ज्यादा सैलरी मिलती है। साथ ही यहां से पढ़ाई करने वाले लोगों अच्‍छी जॉब और अच्‍छा कॅरियर मिलता है। और उन्‍हें पढ़ाई के बाद जॉब के लिए 6 से 1 महीने तक की ट्रेनिंग करनी होती है। शुरुआत में उन्‍हें सबसे ज्‍यादा पैकेज 20 से 24 लाख का तक का मिलता है। तो वहीं मिनिमम 7 से 9 लाख प्रतिवर्ष के हिसाब से मिलता है। स्‍टूडेंट का कैंपस सलेक्‍शन ज्‍यादातर कॉलेजों से ही हो जाता है।

इन्‍वेस्‍टमेंट बैंकर्स

                   एक इन्‍वेस्‍टमेंट बैंकर का कॅरियर आमतौर पर एनालिस्‍ट, एसोसिएट, उपाध्यक्ष, डायरेक्‍टर और मैनेजिंग डायरेक्‍टर सहित पांच स्‍टैंडर्ड पोजिशन को हासिल करते हैं। विभिन्न पदों के लिए वेतन कुछ इस प्रकार होता है - एनालिस्‍ट के लिए 5-9 लाख रुपये प्रति वर्ष, एसोसिएट के लिए 7-13 लाख रुपये और वॉइस प्रेसिडेंट के लिए 10-40 लाख रुपये प्रति वर्ष के लिए। इनके लिए पापुलर कंपनियां गोल्डमैन सैक्स, जेपी मॉर्गन चेस, ड्यूश बैंक, ग्लोबिप फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और एचएसबीसी प्रमुख हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

                    एक ट्रेनी सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो कि अभी-अभी कॉलेज से पास आउट हुए हैं उनके बड़ी-बड़ी कंपनियों में 1.5 से 3.5 तक का पैकेज मिलता है। यह पैकेज इक्‍सपीरियंस के साथ बढ़ता जाता है और 3.5 से 6.5 लाख प्रति वर्ष के हिसाब से हो जाता है। तो वहीं सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर 4.5 से 10.0 लाख प्रति वर्ष तक पैकेज रहता है। तो वहीं प्रोग्राम मैनेजर को 6.0 से 13.0 लाख प्रतिवर्ष, टेक लीड को 8.0 से 19.0 लाख प्रतिवर्ष के हिसाब से पैकेज मिलता है। इन्‍हें ज्‍यादा सैलरी के साथ कई इंटरनेशनल प्रोजेक्‍ट भी मिलते हैं जिसके चलते उन्‍हें विदेश में भी कार्य करने का मौका मिलता है।

चार्टेड अकाउंटेंट्स

                      परसनल स्‍ट्रेंथ और अकांक्षाओं के चलते एक नया सीए कई उपलब्धियों का चुनाव कर सकता है। एक एक चार्टर्ड एकाउंटेंट वित्तीय लेखा, कर प्रबंधन, लेखा परीक्षा, लागत लेखा, बैंकिंग और परामर्श के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकता है। पर इसके लिए उन्‍हें उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) के प्रमाणित सदस्य होना चाहिए। E&Y, डेलॉइट, पीडब्ल्यूसी और आईसीआईसीआई बैंक भारत में सीए की नौकरी के लिए अच्‍छी सैलरी प्रदान करते हैं। एक नया सीए 5-7 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच पैसे कमा सकता है। एक्‍सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ और अगर साथ में एमबीए की डिग्री भी सीए के पास है तो उनकी सैलरी 18 से 24 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है।
















Keywords - cryptonews,jobs,govtjobs,onlinejobs,homejobs

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad