The best jobs in india - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

The best jobs in india

               इस दौर में भी देश में कई नौकरियां ऐसी हैं जिन्हें लोग श्रेष्ठ मानते हैं. लोगों के अनुसार इन नौकरियों को करने वाले लोग काफी खुशनसीब और प्रतिभावान होते हैं. आम लोगों में इन नौकरियों का खासा क्रेज है. वह इन नौकरियों के आगे निजी क्षेत्र के लाखों रुपये के पैकेज वाली नौकरी को भी कुछ नहीं समझते. आइए जानते हैं ऐसी ही 5 नौकरियों के बारे में...

1. IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस):
 
               देश में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस को सबसे रौबदार नौकरियों में से एक माना जाता है. इसकी एक वजह इस परीक्षा की चयन प्रक्रिया भी है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को कई कठिन चरण से होकर गुजरना पड़ता है. इस नौकरी में सैलरी के साथ-साथ मिलने वाली सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं. 

2. IFS (इंडियन फॉरेन सर्विस):

                   यह नौकरी खासकर उन लोगों के लिए एक सपने की तरह होता है जो खास तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर अपने देश का नेतृत्व करना चाहते हों. साथ ही जिन्हें देश के बाहर अलग-अलग जगह घूमना खास तौर पर पंसद होता है. यह नौकरी करते हुए सैलरी और अन्य सुविधाएं भी काफी ज्यादा हैं.

3. इंडियन आर्म्ड फोर्सेज (Air-forces, Navy and Army):

                  देश की सेवा का जुनून रखने वाले लोग इस नौकरी को सबसे पहले चुनते हैं. इस नौकरी को भी सबसे सम्मानजनक नौकरी में से एक माना जाता है. इस नौकरी की खासीयत यह है कि रिटायर होने के बाद आप कई तरह की नौकरी को दोबारा से ज्वाइन कर सकते हैं. 

4. प्रोफेसर/टीचर: 

                शिक्षा के क्षेत्र जुड़े लोगों को भी काफी सम्मान दिया जाता है. इस नौकरी खासीयत यह है कि आप इसके माध्यम से आप अपने समाज में लोगों को शिक्षित करते हैं जो एक आधुनिक समाज की पहली जरूरत होती है. हर स्तर पर शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया जाता है. खास तौर पर अगर आप देश के IIT, IIM जैसे बड़े इंस्टीट्यूट में पढ़ाते हैं तो आपको काफी अच्छी सैलरी भी मिलती है.

5. NDA/CDS:

                छात्रों के लिए डिफेंस ज्वाइन करने का यह बेहतर मौका देता है. आप डिफेंस ऑफिसर का जॉब करते हुए एक अच्छा लाइफ स्टाइल जी सकते हैं. साथ ही इस जॉब में दूसरे जॉब की तरह ही बेहतर सैलरी पैकेज मिलता है.

               ये नौकरियां आने वाले समय में भी सुरक्षित रहेंगी जिन्हें आप चुन सकते हैं। शिक्षक की नौकरी ऐसी है कि चाहे कितनी भी तकनीकें आ जाएं, लेकिन इनकी जरूरत हमेशा रहेगी। फिर चाहे वो स्मार्टक्लास के लिए हो या साधारण।

                अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी चाहते हैं तो अच्छा रहेगा कि नई तकनीकों से भी थोड़ी दोस्ती कर लेंगे।
भारत में तूफान, बाढ़, भूकंप, सूखा जैसी कई आपदाएं आती रहती हैं और तब जरूरत पड़ती है आपदा प्रबंधन की। ऐसी कई निजी कंपनियां और एनजीओ हैं जो आपदा प्रबंधकों को नौकरी पर रखते हैं। आप चाहें तो इस ओर सोच सकते हैं।

                 भारत में तेजी से शहरीकरण बढ़ रहा है इसलिए आने वाले समय में भी अच्छे आर्कीटेक्ट और सिविल इंजीनियर की जरूरत पड़ेगी। जैसे जैसे इमारतों का निर्माण बढ़ेगा वैसे वैसे यह नौकरी भी।

              लोगों का बीमार बड़ना जैसे खत्म ही नहीं हो रहा क्योंकि उनकी दिनचर्या ही सेहसमंद नहीं रह गई है। ऐसे में लोगों को ज्यादा असरदार मेडिकल सेवाएं देने और उनकी खोज करने की नौकरी अच्छी हो सकती है। सेहत के क्षेत्र में अच्छे शोधकर्ताओं की जरूरत है।

                 आजकल भले ही कोई बहुत अमीर न हो लेकिन शादी धूमधाम से ही करना चाहता है। इस कारण देश में वेडिंग प्लानर यानी शादी की देखरेख और तैयारियां करने वालों की मांग बढ़ गई है। ये लंबे समय तक चलने वाली नौकरी है। अगर आपके पास नए नए आईडिया हैं तो आप भी वेडिंग प्लानर बनने की सोच सकते हैं।













Keywords - cryptonews,jobs,govtjobs,onlinejobs,homejobs

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad