आरओ-एआरओ, पीसीएस-जे मेंस का कार्यक्रम जारी ; सामान्य-ओबीसी के लिए एक समान कटऑफ, करें मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

आरओ-एआरओ, पीसीएस-जे मेंस का कार्यक्रम जारी ; सामान्य-ओबीसी के लिए एक समान कटऑफ, करें मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने शुक्रवार को समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ)-2017 और पीसीएस जे-2018 मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया। 

दोनों की प्रारंभिक परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों से मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित कर लिए गए हैं। 

आवेदन का प्रारूप और प्रक्रिया आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। 

मुख्य परीक्षाओं का कार्यक्रम


पीसीएस-जे :

पीसीएस-जे मुख्य परीक्षा 30, 31 जनवरी एवं एक फरवरी को आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा दो सत्रों सुबह 9.30 से 12.30 बजे और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। 30 जनवरी को केवल पहले सत्र में सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी।

 जबकि 31 जनवरी को पहले सत्र में भाषा एवं दूसरे सत्र में विधि प्रथम प्रश्नपत्र (मौलिक) विधि की परीक्षा है। 

एक फरवरी को पहले सत्र में विधि द्वितीय प्रश्नपत्र (प्रक्रिया एवं साक्ष्य) और दूसरे सत्र में विधि तृतीय प्रश्नपत्र (दांडिक, राजस्व एवं स्थानीय विधियां) की परीक्षा होगी। 

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी निर्धारित की गई है। 

ऑनलाइन फॉर्म को मुद्रित कर उसकी हॉर्ड कॉपी 28 जनवरी को शाम पांच बजे तक आयोग में जमा करनी होगी।


आरओ-एआरओ: 

आरओ/एआरओ-2017 की मुख्य परीक्षा दो सत्रों में होगी। 

17 फरवरी को पहले सत्र सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक सामान्य अध्ययन (वस्तुनिष्ठ) और दूसरे सत्र दोपहर दो से शाम पांच बजे तक खंड एक में सामान्य हिंदी एवं आलेखन (परंपरागत) की ढाई घंटे की परीक्षा और खंड दो में सामान्य शब्द ज्ञान एवं व्याकरण (वस्तुनिष्ठ) की आधा घंटे की परीक्षा होगी।

 18 फरवरी को केवल पहले सत्र में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक हिंदी निबंध (परंपरागत) की परीक्षा होगी, जबकि 20 फरवरी को पहले सत्र में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक समीक्षा अधिकारी (हिंदी) पद के लिए खंड एक में अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद एवं खंड दो में हिंदी से अंग्रेजी से अनुवाद की परीक्षा होगी। 

दूसरे सत्र में दोपहर दो से शाम पांच बजे तक समीक्षा अधिकारी (उर्दू) पद के लिए खंड एक में अंग्रेजी से उर्दू में अनुवाद और खंड दो में उर्दू से अंग्रेजी में अनुवाद की परीक्षा होगी।

 ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी निर्धारित की गई है। 

ऑनलाइन फॉर्म को मुद्रित कर उसकी हॉर्ड कॉपी 28 जनवरी को शाम पांच बजे तक आयोग में जमा करनी होगी।

सामान्य-ओबीसी के लिए एक समान कटऑफ


आयोग ने आरओ/एआरओ-2017 प्रारंभिक परीक्षा के कटऑफ प्राप्तांक भी जारी कर दिए हैं। सभी पदों पर सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक समान कटऑफ अंक निर्धारित किए गए हैं।

आरओ (उत्तर प्रदेश सचिवालय), आरओ (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग), आरओ (उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद), एआरओ (लेखा) पद के लिए कटऑफ अंक सामान्य वर्ग में 122, एससी वर्ग में 105, एटी वर्ग में 84 एवं ओबीसी वर्ग में 122, आरओ (उत्तर प्रदेश सचिवालय) (लेखा) पद के लिए सामान्य में 101, एससी में 92 एवं ओबीसी में 101, एआरओ (उत्तर प्रदेश सचिवालय, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद) पद के लिए सामान्य में 85, एससी में 71, एसटी  में 60 एवं ओबीसी में 85, आरओ (हिंदी) उत्तर प्रदेश सचिवालय (सामान्य/विशेष चयन/बैकलॉग) पद के लिए सामान्य में 132, एससी में 113 एवं ओबीसी में 132 और आरओ (उर्दू) उत्तर प्रदेश सचिवालय (सामान्य/विशेष चयन/बैकलॉग) पद के लिए सामान्य वर्ग में 85, एससी वर्ग में 64 एवं ओबीसी वर्ग में 85 कटऑफ अंक निर्धारित किए गए हैं।



              साभार अमरउजाला. कॉम

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad