असिस्टेंट टीचर कैसे बनें, क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी? - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

असिस्टेंट टीचर कैसे बनें, क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

असिस्टेंट टीचर का पद ज्यादातर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे स्कूलों, संबद्ध विद्यालयों और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में होता है।
असिस्टेंट टीचर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स में से जरूरी है कि आपके पास संबंधित विषय पर अच्छी पकड़ हो और आपमें टीचिंग के प्रति अभिरूचि हो।

The Best Online Part time jobs for students and Moms

इसके साथ ही, यदि आपको बच्चों से लगाव है तो असिस्टेंट टीचर की जॉब प्रोफाइल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

असिस्टेंट टीचर के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता?
असिस्टेंट टीचर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार किसी भी विषय में स्नातक के साथ दो वर्षीय डीएलएड (पहले बीटीसी)/विशिष्ट बीटीसी/उर्दू बीटीसी विशेष प्रशिक्षण या दूरस्थ शिक्षा विधि से अप्रशिक्षित व स्नातक शिक्षामित्रों का दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने के साथ यूपीटीईीटी/सीटीईटी उत्तीर्ण हो।

Copy paste jobs ; The best work for mom, student, retired,and jobless

साथ ही, उम्मीदवारों को स्नातक के साथ एनसीटीई/भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा मान्यताप्राप्त संस्था से शिक्षा शास्त्र/शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में दो वर्षीय डिप्लोमा डीएड के साथ यूपीटीईटी/सीटीईटी उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।
उम्मीदवार को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीटिएट तथा चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बीएलएड) के साथ यूपीटीईटी उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।
अपर प्राइमरी स्तर पर असिस्टेंट टीचर बनने के लिए उम्मीदवार द्वारा स्नातक पूर्ण किया होना चाहिए एवं 02 वर्ष का डिप्लोमा प्राथमिक शिक्षा में किया हो या समकक्ष हों।
वैकल्पिक रूप से, न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा साथ में 01 वर्ष का बैचलर इन एजुकेशन (बी.एड)/बी.एड (विशेष शिक्षा) हो अथवा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्च माध्यमिक (या इसके समकक्ष) हो एवं 04 वर्ष बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (बी.एल.एड)/ बीए/बी.एससी.एड या बी.ए.एड/बी.एससी.एड हो।
 उम्मीदवार द्वारा टीचर एलीजिबिलीटी टेस्ट (टीईटी) उत्तीर्ण किया होना चाहिए।

List of Top Online Survey Sites that pay Real Money

असिस्टेंट टीचर के लिए चयन प्रक्रिया
आमतौर पर असिस्टेंट टीचर के पद पर उम्मीदवारों का चयन एकेडिक रिकॉर्ड, शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) एवं व्यक्तिगत परीक्षा (पर्सनल इंटरव्यू) के आधार पर किया जाता है।
हालांकि, अधिक संख्या में रिक्त पद होने पर या आवेदन प्राप्त होने पर संबंधित चयन अथॉरिटी लिखित परीक्षा का भी आयोजन कर सकती है।
 लिखित परीक्षा 3 घंटे की होती है और इसे पास करने के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम 45 प्रतिशत अंक लाने होते हैं।
पास हुए अभ्यर्थियों के 60 फीसदी अंक शैक्षिक गुणांक में जोड़ दिए जाते हैं।

List of Top PTC (paid -to click) Sites that pay Big Money

कितनी मिलती है असिस्टेंट टीचर को सैलरी?
असिस्टेंट टीचर का पद ज्यादातर केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे स्कूलों, संबद्ध विद्यालयों और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में होता है जहां कि संबंधित राज्य के सरकार के विभागों के समान वेतनमान लागू होते हैं।
 असिस्टेंट टीचर के पद पर छठे वेतन आयोग के अनुरूप पे-बैंड-2 (रु. 9300-34800 और ग्रेड पे 4200) के अनुसार सैलरी दी जाती है।
यदि संविदा के आधार पर नियुक्ति हो तो मासिक देय राशि रु.40000/- होती है।

How to Make Money on You Tube?(Step by Step Guide)

असिस्टेंट टीचर की कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?असिस्टेंट टीचर की सरकारी नौकरियां केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा संचालित या मान्यता प्राप्त विद्यालयों में होता है। जिनके लिए रिक्तियों के लिए सामूहिक भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है।
 हालांकि, कई स्कूल और शैक्षणिक संस्थान के लिए जिले के स्तर पर सीधी भर्ती का आयोजन किया जाता है। इसके अतिरिक्त कई निजी स्कूल में असिस्टेंट टीचर के पदों पर सीधी भर्ती का आयोजन करते हैं।
इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad