शिक्षक भर्ती टीजीटी / पीजीटी / पीआरटी 2020 अपडेट: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 इन बदलावों को लाने जा रही है, यहां देखें डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

शिक्षक भर्ती टीजीटी / पीजीटी / पीआरटी 2020 अपडेट: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 इन बदलावों को लाने जा रही है, यहां देखें डिटेल्स

 29 जुलाई 2020 को, शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक ने नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 पेश की जिसका उद्देश्य भारतीय शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधारों को लागू करके भारत को बदलना है।

  शिक्षा नीति को 34 वर्षों के बाद बदल दिया गया है, जिसमें 5 + 3 + 3 + 4 पाठ्यक्रम शुरू करने, कक्षा शिक्षण में प्रौद्योगिकी का उपयोग, कक्षा V तक शिक्षा के माध्यम के रूप में और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के विलय जैसे कुछ प्रमुख सुधार शामिल हैं (  UGC), अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, आदि।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नई नीति को भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने के लिए तैयार किया गया है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साझा विजन "टीच टू ट्रांसफॉर्म, एजुकेट टू एम्पावर, लर्न टू लीड" पर आधारित है।

सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षक भर्ती टीजीटी / पीजीटी / पीआरटी 2020

 इन दिनों आप टीचिंग जॉब्स की संख्या में उतार-चढ़ाव देख सकते हैं क्योंकि सरकारी स्कूलों और कॉलेजों की संख्या बढ़ाने के लिए पहल की जा रही है जिसके लिए विभिन्न शिक्षण पदों के लिए अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की आवश्यकता है।

  भारत में, शिक्षण को सबसे प्रतिष्ठित और महान व्यवसायों में से
एक माना जाता है क्योंकि यह कई तरह से बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

  अधिकांश सरकारी और निजी स्कूलों में, आपको शिक्षण स्तर के चार स्तर मिलेंगे:

TEACHING POSTS
LEVELS
Post Graduate Teacher (PGT)
For teaching upto 12th Standard
Trained Graduate Teacher (TGT)
For teaching upto 10th Standard
Primary Teacher (PRT)
For teaching from 1st upto 5th Standard
Nursery Teacher Training (NTT)
For teaching upto Nursery Level


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 शिक्षक भर्ती पर प्रभाव:

 शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल ने भी साझा किया कि “शिक्षकों की भर्ती मजबूत और पारदर्शी प्रक्रियाओं के माध्यम से की जाएगी।  प्रचार योग्यता आधारित होगा, और एक तंत्र को बहु-स्रोत आवधिक प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए विकसित किया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 शिक्षक प्रशिक्षण पर केंद्रित है

 मानव संसाधन विकास मंत्री ने यह भी साझा किया कि शिक्षक शिक्षा के दृष्टिकोण को बदलने पर नई शिक्षा नीति भी केंद्रित है।  अपने ट्वीट में, उन्होंने उल्लेख किया कि "शिक्षकों को उच्च-गुणवत्ता की सामग्री और शिक्षाशास्त्र में प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। 

 जैसे-जैसे कॉलेज / विश्वविद्यालय बहु-विषयक बनने की दिशा में आगे बढ़ते हैं, उनका लक्ष्य बीएड, एमएड, और पीएचडी की पेशकश करने वाले उत्कृष्ट शिक्षा विभागों को भी पूरा करना होगा।  शिक्षा में डिग्री ”।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी शिक्षकों की उपलब्धता और क्षमता विकास के मुद्दे को संबोधित करके समान और समावेशी शिक्षा लाने के लिए केंद्रित है।

इसलिए, जो उम्मीदवार टीचिंग जॉब (सरकारी या निजी) की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मुख्य अंशों को पढ़ना चाहिए और नए परिवर्तनों के साथ खुद को अपडेट करना चाहिए क्योंकि यह नए टीचिंग जॉब के अवसरों की तैयारी में उनकी मदद करेगा।

  हमारा प्रयास है कि आप केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर विभिन्न सरकारी शिक्षा बोर्डों द्वारा घोषित प्रत्येक सरकारी शिक्षण कार्य के साथ लगातार अपडेट रहें।

  सरकारी शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विभिन्न सरकारी शिक्षक नौकरियों के बारे में अधिक अपडेट के लिए नियमित रूप से इस पृष्ठ पर जाएं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad