एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती : दो साल बाद भी दो विषय पर निर्णय नहीं ले सका यूपीपीएससी, रिजल्ट के लिए ४४ बार हो चुका है धरना - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती : दो साल बाद भी दो विषय पर निर्णय नहीं ले सका यूपीपीएससी, रिजल्ट के लिए ४४ बार हो चुका है धरना

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के आयोजन को दो साल पूरे हो गए और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) दो सबसे प्रमुख विषयों हिंदी और सामाजिक विज्ञान का अंतिम चयन परिणाम अब तक जारी नहीं कर सका।

हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय के पेपर लीक मामले में एसटीएफ को भी जांच करते एक साल से अधिक समय बीत चुका है और यह जांच भी अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है।

आयोग और एसटीएफ के बीच झूल रहे एक लाख से अधिक
अभ्यर्थियों का भविष्य दांव पर लगा है।

 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत १५ विषयेां में शिक्षकों के १०७६८ पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा २९ जुलाई २०१८ को आयोजित की गई थी।

Want to work away from home? then these Top Countries are ready to welcome, Know the purpose and expenses


आयोग इनमें से १३ विषयों का अंतिम चयन परिणाम जारी कर चुका है और माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में चार हजार से अधिक चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

इन दिनों चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन, दो विषयों हिंदी और सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट अब तक फंसा हुआ है।

हिंदी विषय में एलटी ग्रेड शिक्षक के १४३३ और सामााजिक विज्ञापन में १८५४ पदों यानी कुल ३२८७ पदों पर भर्ती के लिए एक लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

Top 12+ Online jobs that pay daily or weekly or immediately after work


 इन अभ्यर्थियों को अब एसटीएफ की जांच पूरी होने का इंतजार है, लेकिन एसटीएफ ने अब तक चार्जशीट भी दाखिल नहीं की है।

पेपर लीक मामले में एसटीएफ जांच शुरू हुए एक साल से अधिक समय बीत चुका है।

एलटी समर्थक मोर्चा के संयोजक विक्की खान और प्रतिनिधि अनिल उपाध्याय का कहना है कि अभ्यर्थी आयोग और एसटीएफ के बीच झूल रहे हैं।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती संस्था यूपीपीएससी की ओर से दो साल बाद भी दो विषयों के रिजल्ट पर निर्णय नहीं नहीं लिया जा सका और एक साल बाद भी एसटीएफ की जांच अधूरी है।

JOIN FIVERR AND MAKE $100 EVERY DAY IN YOUR SPARE TIME FROM HOME


जांच शुरू होते ही परीक्षा नियंत्रक की हुई थी गिरफ्तारी
एसटीएफ ने हिंदी एवं सामाजिक विज्ञान विषय के पेपर लीक मामले में २८ मई २०१९ को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में छामा मारा था।

मामले में एसटीएफ ने तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक को गिरफ्तार किया था। बाद में जांच आगे बढ़ी तो कई अन्य गिरफ्तारियां भी हुईं। लेकिन, एसटीएफ जांच शुरू होने के एक साल बाद भी यह स्पष्ट नहीं हो सका कि इन दोनों विषयों में पेपर लीक हुआ था या नहीं।

BPO-KPO: Best Career options for 10th and 12th pass youth


रिजल्ट के लिए ४४ बार हो चुका है धरना
हिंदी और सामाजिक विज्ञान के रिजल्ट के लिए अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पर ४४ बार धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं। एक बार उन्हें पुलिस की लाठियां भी खानी पड़ीं।

 साथ ही इस मुद्दे पर अभ्यर्थियों और आयोग के अध्यक्ष के बीच नौ बार और आयोग के सचिव के साथ चार बार वार्ता हो चुकी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्रभ्को अब तक हजारों की संख्या में ट्वीट किए गए हैं। सोशल मीडिया पर भी लगातार अभियान चलाया जा रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad