परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा : ऑनलाइन क्षेत्र में काम करने वाले शिक्षकों का भेजा ब्योरा - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा : ऑनलाइन क्षेत्र में काम करने वाले शिक्षकों का भेजा ब्योरा

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को नवाचार से साक्षर करते
हुए ऑनलाइन शिक्षा के मॉडयूल अमल में लाए जा रहे हैं। परिषदीय स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं में ऑनलाइन के क्षेत्र में कार्य संपादन के प्रति आकर्षण पैदा करने के लिहाज से शिक्षक-शिक्षिकाओं का डाटा एससीईआरटी को भेज दिया गया।

Top 12+ Online jobs that pay daily or weekly or immediately after work

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम से भी बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।
 इन बच्चों को नए-नए नवाचार के माध्यम से बच्चों को आधारीय शिक्षा दी जा रही है। 
ऑनलाइन क्षेत्र में रुचि लेकर कार्य कर रहे परिषदीय स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं को अधिकाधिक जोड़ने का काम किया जा रहा है।
 सोशल मीडिया के यूट्यूब चैनल से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन एजूकेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
 पिछले दिनो एससीईआरटी ने बेसिक शिक्षा विभाग से परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन क्षेत्र में काम करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं का डाटा मांगा था। इसके बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं का डाटा एकत्र किया गया।


 एससीईआरटी को शिक्षकों का डाटा भेज दिया गया। जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) डॉ.दीपक जायसवाल का कहना है कि एससीईआरटी से ऑनलाइन शिक्षा की दिशा में काम करने वाले शिक्षकों का ब्योरा मांगा गया था, जो पूरी तरह ऑनलाइन था। इसमें कई अावेदन गए हैं।


शिक्षक-शिक्षिकाओं का भेजा गया डाटाऑनलाइन शिक्षा क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं का एससीईआरटी को डाटा भेज दिया गया है, जिसमें मॉडल स्कूल पिपरिया अगरू की प्रधानाध्यापक सैय्यदा, मॉडल स्कूल सैदपुर की शिक्षिका अनीता विश्वकर्मा, मॉडल कंपोजिट स्कूल बकैनिया दीक्षित के राजवीर सिंह, प्राथमिक विद्यालय कनिगवां के मनोहर लाल, प्राथमिक विद्यालय पिपरिया मंडन के सोनिल कुशवाहा, प्राथमिक विद्यालय नौगवां संतोष के अनुज शर्मा व नरेश कुमार, प्राथमिक विद्यालय अभयपुर माधोपुर के वीरेंद्र प्रताप सिंह- मुनेंद्रपाल सिंह आदि शामिल हैं।



 यूट्यूब चैनल के उद्दश्य भी जाने गए बेसिक शिक्षा विभाग ने एससीईआरटी को शिक्षक-शिक्षिकाओं के नाम भेज दिए हैं। एससीईआरटी को यूट्यूट चैनल का नाम, सब्सक्राइवर्स संख्या, ब्यूअर्स की संख्या और चैनल का उद्देश्य भी पूछा है।
 प्रत्येक यूट्यूब चैनल का लिंक भी मांगा गया है। शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपना-अपना डिटेल भरकर भेज दिया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad