CTET TET शिक्षक भर्ती प्रक्रिया : शिक्षा नीति के कार्यान्वयन से स्कूली पाठ्यक्रम और शिक्षण प्रक्रिया में आएगा बदलाव, यहां देखें डिटेल्स - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET TET शिक्षक भर्ती प्रक्रिया : शिक्षा नीति के कार्यान्वयन से स्कूली पाठ्यक्रम और शिक्षण प्रक्रिया में आएगा बदलाव, यहां देखें डिटेल्स

सीटीईटी-टीईटी योग्य शिक्षकों पर नई शिक्षा नीति 2020 का प्रभाव
- डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के तहत नए नामित केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 शुरू की है।


Make Easy & Extra $ 450 / Mo For Free? Join a few amazing platforms


 शिक्षक भर्ती और शिक्षक शिक्षा में सुधार के साथ।  एक बार लागू होने के बाद, नई शिक्षा नीति केवीएस, एनवीएस और अन्य केंद्रीय विद्यालयों द्वारा सीटीईटी और टीईटी योग्य शिक्षकों की भर्ती के तरीके को बदल देगी।

 इसके अलावा, नीति 4-वर्षीय एकीकृत बी.एड.  डिग्री और व्यक्तिगत शिक्षक शिक्षा संस्थानों (TEI) के साथ दूर करना।  इसके अलावा, नीति स्कूलों में छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के तरीके में बदलाव करती है।

 एक बार ये परिवर्तन लागू हो जाने के बाद, शिक्षकों को मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्रदान करने के लिए अपने शिक्षण के तरीके को बदलना होगा।

Want to work away from home? then these Top Countries are ready to welcome, Know the purpose and expenses



 आइए नजर डालते हैं कि नई शिक्षा नीति सीटीईटी-टीईटी योग्य शिक्षकों द्वारा कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के तरीकों पर क्या प्रभाव डालती है:

  5 + 3 + 3 + 4 स्कूल पाठ्यक्रम:

 शिक्षा नीति वर्तमान 10 + 2 पाठ्यक्रम के खिलाफ 5 + 3 + 3 + 4 स्कूल प्रणाली का परिचय देती है।
 इस 5 + 3 + 3 + 4 सिस्टम का मतलब है:

5
Foundational Stage - 5 Years
3 Years Pre-School + Class 1 & 2
3
Preparatory Stage - 3 Years 
Class 3 to Class 5 
3
Middle Stage - 3 Years
Class 6 to Class 8 
4
Secondary Stage - 4 Years 
Class 9 to Class 12

इस पाठ्यक्रम के तहत, 5 + 3 + 3 कक्षा 1 से 8 के लिए हैं, जो उन शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाते हैं जिन्होंने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या किसी भी राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा उत्तीर्ण की है।

  संस्थापक चरण, प्रारंभिक चरण और माध्यमिक चरण के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए CTET या TET योग्य शिक्षकों की आवश्यकता होगी।

Top 12+ Online jobs that pay daily or weekly or immediately after work



 मातृभाषा / क्षेत्रीय भाषा में कक्षा 5 तक पढ़ाना:

 कक्षा 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को मातृभाषा language हिंदी ’भाषा या उनकी संबंधित क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा प्रदान करनी होगी।  नीति में कहा गया है कि कक्षा 8 वीं तक मातृभाषा में शिक्षक को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

  CTET या TET योग्य शिक्षकों को छात्रों को हिंदी या उनकी मूल भाषा सिखाने के लिए कहा जाएगा।  इसके लिए, शिक्षकों को हिंदी पर अच्छी आज्ञा होनी चाहिए।


Top Management Courses : Skills, Eligibility and Career Scope for 12th Pass Students



 इंटरएक्टिव शिक्षण और विश्लेषण-आधारित सीखना:

 नीति उच्च गुणवत्ता की सामग्री, महत्वपूर्ण सोच और विश्लेषण-आधारित सीखने को बढ़ावा देने के लिए स्कूल पाठ्यक्रम में कमी के लिए बुलाती है। 

 पाठ्यक्रम अपने मूल में कम हो जाएगा और पाठ्यपुस्तक सीखने के बजाय संवादात्मक शिक्षण की अधिकता होगी।  इसके लिए सीटीईटी या टीईटी योग्य शिक्षकों की आवश्यकता होगी ताकि वे छात्रों के विषयों की मुख्य अनिवार्यता को समझ सकें और रोइंग सीखने के बजाय महत्वपूर्ण सोच विकसित कर सकें।

 शिक्षकों के लिए पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया:

 शिक्षकों की भर्ती करने वाले स्कूलों और संस्थानों को शिक्षक भर्ती के लिए मजबूत और पारदर्शी प्रक्रिया का पालन करना होगा।  इस उद्देश्य के लिए, सरकार शिक्षकों के लिए नए पेशेवर मानक (NPST) विकसित करेगी। 

 इसके अलावा, शिक्षकों की पदोन्नति पूरी तरह से योग्यता के आधार पर होगी।

BPO-KPO: Best Career options for 10th and 12th pass youth



 इससे CTET या TET के योग्य उम्मीदवारों के लिए KVS, NVS या अन्य स्कूलों में नौकरी प्राप्त करना आसान हो जाएगा।

 4-वर्षीय बी.एड.  डिग्री:

 नई शिक्षा नीति में स्पष्ट कहा गया है कि 2030 तक शिक्षकों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 4 वर्षीय एकीकृत बी.एड.  डिग्री।  शिक्षकों को उच्च-गुणवत्ता की सामग्री और शिक्षाशास्त्र में प्रशिक्षित किया जाएगा। 

 यदि ऐसा होता है, केवल 4 वर्षीय बी.एड.  डिग्री और सीटीईटी प्रमाणपत्र केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

JOIN FIVERR AND MAKE $100 EVERY DAY IN YOUR SPARE TIME FROM HOME



 शिक्षण में प्रौद्योगिकी का उपयोग:

 कक्षा की प्रक्रिया में सुधार करने के लिए, वंचित समूहों को कक्षा शिक्षा के लिए आसान पहुँच प्रदान करने और शिक्षकों के व्यावसायिक विकास को सक्षम करने के लिए, प्रौद्योगिकी के उपयोग से छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।  

इस उद्देश्य के लिए, न्यू एजुकेशनल टेक्नोलॉजी फोरम (NETF) की स्थापना की जाएगी। 

 इसके साथ, शिक्षकों को तकनीकी रूप से उन्नत होने के लिए कौशल हासिल करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad