एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती : आखिर इंतजार हुआ खत्म, 1851 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया 23 नवंबर से होगी शुरू - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती : आखिर इंतजार हुआ खत्म, 1851 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया 23 नवंबर से होगी शुरू

 आखिर इंतजार खत्म हुआ। सामाजिक विज्ञान विषय में एलटी ग्रेड


शिक्षक के 1851 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू होने जा रही है।

 सत्यापन की प्रक्रिया 17 दिसंबर तक चलेगी। इसके बाद अभ्यर्थियों की फाइलें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेज दी जाएंगी और निदेशालय काउंसलिंग कराके अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटित करते हुए नियुक्ति पत्र जारी करेगा।

 ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों को नए साल की शुरुआत में नियुक्ति मिलने के आसार हैं।

 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को अभिलेख सत्यापन का कार्यक्रम जारी कर दिया।

पंद्रह विषयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 29 जुलाई 2018 को आयोजित की गई थी। 

इनमें से 13 विषयों का रिजल्ट आयोग ने काफी पहले ही जारी कर दिया था और चयनित अभ्यर्थियों की अब तक ज्वाइनिंग भी हो चुकी है।

हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट पेपर लीक मामले में रोक लिया गया था। मामले की जांच कर रही एसटीएफ की ओर से सितंबर में अंतिम चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद आयोग ने दो विषयों के रिजल्ट जारी कर दिए। 

हिंदी के चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया पांच नवंबर को पूरी हो चुकी है और अब सामाजिक विज्ञान विषय के चयनित अभ्यर्थियों का नंबर है।

 सामाजिक विज्ञान विषय में एलटी ग्रेड शिक्षक के 1854 पदों पर भर्ती होनी थी, जिनमें से 1851 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया गया है, जबकि तीन पदों का रिजल्ट न्यायालय में याचिका दाखिल होने और मुकदमा दर्ज होने के कारण रोका गया है।

सामाजिक विज्ञान पुरुष वर्ग में 926 पद हैं। आयोग ने इसका रिजल्ट 16 अक्तूबर को जारी किया था और 924 अभ्यर्थियों को चयनित घाषित किया था।

 वहीं, महिला वर्ग के 928 पदों का परिणाम 20 अक्तूबर को जारी किया गया था, निजनमें 927 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित किया गया था। 

सामाजिक विज्ञान पुरुष वर्ग के चयनित अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन 23, 24, 25, 26, 27, 28 नवंबर और एक, दो, तीन एवं चार दिसंबर को होगा।

 वहीं, महिला वर्ग के चयनित अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन पांच, सात, आठ, नौ, 10, 11, 14, 15, 16 एवं 17 दिसंबर को होगा।

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार सत्यापन की प्रक्रिया दो पालियों सुबह 10 से दोपहर एक बजे और अपराह्न दो से शाम पांच बजे तक चलेगी।

 अभ्यर्थियों से संबंधित आवेदन पत्र, प्रमाणीकरण प्रपत्र, देशना पत्रक, अंकतालिका एवं अन्य अभिलेख आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

 अभ्यर्थियों को इन्हें डाउलोड करना है और इसे पूर्ण रूप से भरकर अन्य जरूरी अभिलेखों को के साथ संलग्न करते हुए दो प्रतियों के साथ सत्यापन के लिए निर्धारित तिथि पर सुबह 10 से अपराह्न एक बजे और दोपहर दो से शाम पांच बजे के मध्य आयोग कार्यालय के परीक्षा हाल के प्रथम तल पर उपस्थित होना है।

 सत्यापन के लिए उपस्थित न होने पर समझा जाएगा कि अभ्यर्थी पद के लिए इच्छुक नहीं है और उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा।


इन अभिलेखों का लाना होगा साथ

हाईस्कूल, इंटरमीडिएट अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र की मूल एवं छाया प्रतियां

अनिवार्य शैक्षिक अर्हता स्नातक के प्रत्येक वर्ष की अंक तालिका एवं प्रमाणपत्र और शिक्षा स्नातक के अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र की मूल एवं छाया प्रतियां

आरक्षण एवं स्थायी निवास के दावे के संबंध में सक्षम अधिकारी द्वारा जाति एवं निवास प्रमाणपत्रों की मूल एवं छाया प्रतियां (महिला अभ्यर्थी की दशा में जाति/निवास प्रमाणपत्र 17 मई 1984 के शासनादेश के अनुसार पिता पक्ष से ही जारी मान्य होगा)

सरकारी सेवक/कार्मिक होने की स्थिति में नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाणपत्र की मूल प्रति

दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटोग्राफ राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित और दो बिना प्रमाणित फोटोग्राफ आवेदन पत्र के शीर्ष पर चस्पा करनी है

ऐसे अभ्यर्थी जिनके हाईस्कूल, इंटर, स्नातक, शिक्षा स्नातक और अन्य अंकपत्रों एवं प्रमाणपत्रों में नाम/पिता के नाम में भिन्नता हो, वे इस आशय का नोटरी शपथ पत्र मूल रूप से प्रस्तुत करेंगे


मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार कोविड-19 के मद्देनजर अभिलेख सत्यापन के दौरान अभ्यर्थियों के लिए मास्क पहनना अनवार्य होगा। 

अभ्यर्थी सिर्फ आवश्यक अभिलेख साथ लाएंगे। इसके अतिरिक्त बैग, ब्रीफकेस या अन्य कोई सामान आदि अपने साथ न लाएं। सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। एक-दूसरे से मिलना जुलना या नजदीक नहीं बैठना है।

 आयोग के गेट नंबर दो पर पहुंचने पर अभ्यर्थियों को हैंडवॉश एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही प्रवेश के वक्त थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad