CTET EXAM 2020 : सीटीईटी परीक्षा तिथि घोषित, 7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा का शहर बदलने का मौका - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET EXAM 2020 : सीटीईटी परीक्षा तिथि घोषित, 7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा का शहर बदलने का मौका

 सीबीएसई ने कठोरईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है। 


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (कठईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। 

 शिक्षक बनने के इच्छुक लाखों उम्मीदवार बेसब्री से नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे थे।  

आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।


 7 नवंबर से कठोरई परीक्षा का शहर बदलने का मौका

 सीबीएसई ने कहा कि अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में भेजें प्राप्त हुए हैं क्योंकि उन्होंने को विभाजित -19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। 

 कोविड -19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर का विकल्प बदलने का मौका देने का किया किया।

  जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं, वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं।  इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की खिड़की खुली हुई थी।  सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में कांग्रेस को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित नहीं किया जा सकता है।


 अब ज्यादा शहरों में परीक्षा होगी

 सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान को विभाजित -19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

  पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी।  नई परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई / दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, पंजाब, अंबेडकर नगर, बिजजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, मैनपुरी, प्रतापपुर, नई दिल्ली।  उधमसिंह नगर हैं।  

ऐसी पहचान किए गए शहरों की एक सूची कठोरईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है।

 आपको बता दें कि धांई परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।  एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। 

 जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है, वे नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और अन्य स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।


 CTET 2020 परीक्षा पैटर्न

 पेपर -1 में 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।  इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडाग्री, लेंग्वेज 1, लैगवेज 2, मैथ्स, एनवेंनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछेंगे।

 वहाँ पेपर - 2 में भी 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।  इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडाग्री, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचर्स के लिए) या सोशल स्टडीज / सोशल साइंस (सोशल स्टडीज / सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछेंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad