DRDO और CRPF ने निकालीं बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा होगी आवेदकों की भर्ती - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

DRDO और CRPF ने निकालीं बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा होगी आवेदकों की भर्ती

 अगर लगन सच्ची और मेहनत करने की इच्छा हो तो सरका


री मिलना बेहद आसान है। बस जरूरत है तो सही अवसर की। इसलिए updatesbit.com यहां आपको केंद्र और राज्य सरकारों के अधीन विभिन्न विभागों में निकालीं गई भर्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 यदि आप सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं तो उस लिहाज लीहाज से यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। पढ़िए...

DRDO में नौकरी का मौका

इन पदों पर होगी आवेदकों की भर्ती

ग्रेजुएट अपरेंटिस - 50 पद

टेक्नीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस - 30 पद

ट्रेड अपरेंटिस - 26 पद

DRDO के विभिन्न पदों पर शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया

DRDO ने अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार डीआरडीओ की आधिकारिक साइट drdo.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू होगी और 15 नवंबर, 2021 को समाप्त होगी।

 साक्षात्कार के आधार पर होगा आवेदकों का चयन

मेडिकल ऑफिसर पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेजों और आवेदन पत्र के साथ निर्धारित पते और समय पर साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा।

क्या है निर्धारित योग्यता?

विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए और उसी क्षेत्र में कार्य अनुभव होना चाहिए। 

जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए और उन्हें अपनी इंटर्नशिप पूरी करनी चाहिए।

आवेदकों को मिलेगा इतना वेतन

स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 85,000 रुपये प्रति माह और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 75,000 रुपये प्रति माह तक का वेतन दिया जाएगा।

मेडिकल ऑफिसर के पद पर होगी आवेदकों की नियुक्ति

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर (जीडीएमओ) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

 भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर उपलब्ध है।

 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 60 व्यक्तियों को नियुक्त करना है, जिनमें से 29 पद विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी के पद के हैं और 31 पद सामान्य कर्तव्य चिकित्सा अधिकारी पदों के हैं।

यह है वेबसाइट की लिंक

आधिकारिक नौकरी अधिसूचना अभी तक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। भारतीय नौसेना भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in है।

चयनित अभ्यर्थियों को मिलेगा इतना वेतन

नौसेना में विक्रेता के पद पर चयनित होने के बाद प्रशिक्षण अवधि के दौरान एक व्यक्ति को 14,600 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। 

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उम्मीदवार को रक्षा विभाग मैट्रिक्स के स्तर 3 वेतन के आधार पर 21,700 - 69,100 रुपये का वेतन प्राप्त होगा। इसके अलावा सैन्य सेवा वेतन (एमएसपी) 5200 रुपये प्रति माह और डीए भी दिया जाएगा।

 कौन कर सकता है आवेदन?

पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को कक्षा 10 उत्तीर्ण होना चाहिए। उनका जन्म 1 अप्रैल 2002 और 31 मार्च 2005 के बीच भी होना चाहिए।

ऐसे होगा आवेदकों का चयन

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का राज्यवार चयन किया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 1500 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए कट-ऑफ प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग हो सकती है। इसके बाद आवेदकों को शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

डीआरडीओ और सीआरपीएफ ने निकालीं बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा होगी आवेदकों की भर्ती

भारतीय नौसेना ने विक्रेता (MR) के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 300 पद भरे जाएंगे। आवेदन 29 अक्टूबर से शुरू होंगे और इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 नवंबर है। आवेदन पत्र भारतीय नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad