Free Laptop Form 2021: नवंबर में फ्री टैबलेट-लैपटॉप बांटेगी योगी सरकार - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

Free Laptop Form 2021: नवंबर में फ्री टैबलेट-लैपटॉप बांटेगी योगी सरकार

 उत्तरप्रदेश सरकार समय समय पर नागरिकों के कल्याण हेतु


योजनाएं शुरू करते रहते हैं उसी कड़ी में एक योजना द्वारा लागु की गई है जिसका नाम है ” UP Free Laptop tablet Smartphone Scheme” ।

फ्री टैबलेट-लैपटॉप योजना के तहत उत्तर प्रदेश निवासी छात्रों को सरकार की ओर से मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने का अवसर मिला है। 

लेकिन इसके लिए आवेदन करने से पहले छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए।

यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा लगभग 1800 करोड़ के बजट के साथ लगभग मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने के लिए लॉन्च की गई है यूपी के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट www.upcmo.up.nic.in पर जाकर अपना Free Laptop Form भर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए, सरकार द्वारा गठित मंत्री समूह ने सरकार को सुझाव दिया है कि सभी छात्रों को इससे जोड़ना आवश्यक है, उन्हें लैपटॉप, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

 विशेष रूप से सरकारी और निकायों से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर ऐसी सुविधाएं दी जानी चाहिए। 

इसके साथ ही ऑनलाइन शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक शिक्षा प्रौद्योगिकी फोरम स्थापित करने का भी सुझाव दिया गया है।

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान छात्रों को बेहतर और सही टेक्स्ट मटेरियल उपलब्ध कराना भी एक चुनौती है। 

इस संबंध में तथ्यों की अच्छी तरह जांच करने की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही कहा कि इंटरनेट पर फैले अनावश्यक तथ्यों से बच्चों को बचाने के लिए जरूरी है कि बच्चों को ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मुहैया कराए जाएं, जिससे बेहतर जानकारी उन तक पहुंच सके।

 इसके साथ ही पूरी ऑनलाइन शिक्षा को तकनीकी और मजबूत बनाने पर भी जोर दिया गया है।

 खास बात यह है कि उन्होंने समिति के समक्ष ई-गवर्नेंस को लेकर अपने सुझाव भी दिए थे।

पात्रता मानदंड:

इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले, छात्रों के पास पात्रता मानदंड के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए:


छात्र को 10वीं और 12वीं कक्षा यूपी बोर्ड से ही पास होना चाहिए


छात्र ने 10वीं और 12वीं में कम से कम 65 फीसदी अंक हासिल किए हों


छात्र उत्तर प्रदेश का अधिवास होना चाहिए


इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं


दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:


आधार कार्ड


अधिवास प्रमाणपत्र या कोई अन्य वैध पता प्रमाण


पासपोर्ट आकार का फोटो


10वीं और 12वीं की मार्कशीट


यूपी फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण 2021 कैसे करे


आवेदकों को मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा:

Online Fill Free Laptop Form 2021

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करें। ‘अब अप्लाई करें’ बटन पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक पंजीकरण फॉर्म ( Free Laptop Form) खुल जाएगा।

 Free Laptop Form में आवश्यक विवरण भरें जैसे नाम, जन्म तिथि, पता, आदि। सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। अंत में, ‘जमा करें’ बटन पर क्लिक करें

कब मिलेगा लैपटॉप?

आवेदन करने के बाद समय-समय पर विभाग द्वारा लैपटॉप वितरण समारोह आयोजित किया जाता है, इस समारोह में आपको बुलाया जाएगा और आपकी बारी आने पर आपको लैपटॉप दिया जाएगा।

आवेदन पत्र जमा करने के बाद विभाग द्वारा प्रत्येक चयनित छात्र को लैपटॉप वितरण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। छात्रों को यह जानकारी मोबाइल नंबर या ईमेल के साथ-साथ ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी। समारोह में पहुंचने के बाद आपको अपनी बारी का इंतजार करना होगा, जिसके बाद आपको मंच पर बुलाया जाएगा और एक लैपटॉप दिया जाएगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad