UP BED Admission : बीएड की बची सीटों के लिए सेकंड राउंड काउंसिलिंग 9 नवंबर से, निर्देश जारी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP BED Admission : बीएड की बची सीटों के लिए सेकंड राउंड काउंसिलिंग 9 नवंबर से, निर्देश जारी

 बीएड सत्र 2021-23 में बची हुई सीटों के लिए सेकंड राउंड


ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया नौ नवंबर से शुरू होगी।

 झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। इस साक्षात्कार में वैसे सभी अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं, जो प्रथम साक्षात्कार में शामिल नहीं हुए या जिन्हें उक्त साक्षात्कार में सीट आवंटन नहीं हुआ या सीट आवंटन होने के उपरांत भी एडमिशन नहीं ले सके हैं।

12 नवंबर तक ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया चलेगी। 16 नवंबर को फाइनल स्टेस्ट मेरिट लिस्ट जारी होगी। उसके बाद 17 नवंबर से 22 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया पूरी होगी। 

कॉलेजों के चयन व विकल्प की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। पर्षद ने अभ्यर्थियों को सलाह देते हुए कहा है कि वे सीट आवंटन के लिए अधिक से अधिक विकल्प का चयन करें। 

26 नवंबर को औपबंधिक सीट एलॉटमेंट लेटर जारी किया जाएगा। चयनित छात्र-छात्राओं का नामांकन संबंधित बीएड संस्थानों में चार दिसंबर तक लिया जाएगा। बताते चलें कि बीबीएमकेयू के अधीन 26 बीएड कॉलेज संचालित हैं।

पार्षद ने जारी आदेश में कहा है कि वैसे अभ्यर्थी जो आवेदन में स्नातक का प्राप्तांक प्रतिशत, आरक्षण की कोटि, स्नातक उत्तीर्णता विश्वविद्यालय का राज्य गलत दर्ज करने के कारण आवंटन/नामांकन से वंचित हर गए हैं।

 वे आठ नवंबर से 12 नवंबर तक पुन: लॉगइन कर आवश्यक सुधार कर सकते हैं। वेसे अभ्यर्थी जो प्रथम साक्षात्कार से नामांकित हैं तथा रिक्त बची सीटों पर संस्थान परिवर्तन चाहते हैं। वे भी इस साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं।

 यदि सेकंड ऑनलाइन साक्षात्कार में उन्हें सीट पुन: आवंटित होता है तो नए आवंटित संस्थान में नामांकन लेना अनिवार्य होगा। पूर्व का नामांकन स्वत: रद्द हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad