UP TGT PGT Recruitment 2022 : 15500+ Vacancies, Salary – 44000+, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TGT PGT Recruitment 2022 : 15500+ Vacancies, Salary – 44000+, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा कुल 15508 रिक्तियां जारी की गई हैं। जिसके अनुसार आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


यह भर्ती राज्य स्तर पर की जा रही है। इस पद के लिए केवल इस राज्य के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए भर्ती किए गए उम्मीदवारों की नौकरी का स्थान भी उत्तर प्रदेश ही होगा जो संगठन द्वारा तय किया जाएगा।

UP TGT PGT Recruitment 2022

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) और प्राथमिक स्नातक शिक्षक (PGT) के पद के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। जिसे एक निश्चित समय के लिए ही खोला जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद आवेदन साइट को बंद कर दिया जाएगा।

 जिसके बाद कोई भी उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.upsessb.org.in पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

UP TGT PGT Recruitment 2022 के लिए पात्रता

UPSESSB द्वारा आवेदन करने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। जिसका पालन करना अनिवार्य है लेकिन आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। 

इस पद के लिए आपकी पात्रता मानदंड निम्नानुसार निर्धारित किए गए हैं।

UP TGT PGT ने जारी की 15508 रिक्तियां

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा कुल 15508 रिक्तियां जारी की गई हैं। जो सभी पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

 जिसके अनुसार आपकी भर्ती की जाएगी इसलिए आपकी वैकेंसी इस तरह से जारी की गई है-

UP TGT PGT Recruitment के लिए आयु सीमा

UP TGT PGT में आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए अधिकतम आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है। 

अगर आपकी उम्र इस के मुताबिक नहीं है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते। आयु में छूट के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

UP TGT PGT Recruitment के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप TGT PGT पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता जांचनी होगी। जो सभी पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है। जिसके अनुसार आप आवेदन कर सकते हैं। 

TGT में आवेदन करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री और बी.एड की आवश्यकता होती है। PGT में आवेदन करने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ बी.एड होना जरुरी है।

UP TGT PGT Recruitment के लिए चयन प्रक्रिया

UP TGT PGT के लिए आवेदन करने के बाद आपको चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। जिसके लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा के बाद आपको इंटरव्यू पास करना होता है। यह पूरी प्रक्रिया पूरी तरह निष्पक्ष तरीके से कराई जाएगी।

UP TGT PGT Recruitment के लिए वेतन

UP TGT PGT के पद पर भर्ती होने के बाद आपको मासिक वेतन दिया जाएगा। जिसे हर महीने सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि TGT के लिए वेतन 44,900 से 1,42,400 रुपये तक दिया जाएगा। वहीं PGT के लिए 47,600 से 1,51,00 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

UP TGT PGT Recruitment 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको ऑनलाइन पोर्टल खोलना होगा।

होम पेज पर अप्लाई ऑप्शन को सर्च करें और चुनें।

अगले पेज पर फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरें।

फिर कैप्चा कोड भरें और सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद भविष्य के लिए फॉर्म को सहेजें और डाउनलोड करें।






No comments:

Post a Comment

Post Top Ad