CTET Notification नोटिफिकेशन जारी! यहाँ चेक करें, ये रही फीस और पासिंग मार्क्स की डिटेल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Notification नोटिफिकेशन जारी! यहाँ चेक करें, ये रही फीस और पासिंग मार्क्स की डिटेल

 सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी कैंडिडेट को कम से कम पासिंग मार्क्स हासिल करना जरूरी है. जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स लाना जरूरी है।

CBSE ने CTET दिसंबर 2022 एग्जाम का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिस में अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे सीटीईटी बुलेटिन वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड करके उसे ध्यान से पढ़ें और इसके बाद ही आवेदन करें. उम्मीदवार बुलेटिन ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।


 केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन सीबीटी मोड में दिसंबर 2022 में होगा। नोटिफिकेशन में सीटीईटी परीक्षा पैटर्न, भाषा , सिलेबस, पात्रता की शर्ते, परीक्षा शहर और अहम तिथियों की डिटेल दी जाएगी।

सीटीईटी दिसंबर 2022 का विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द ही ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसका आयोजन 20 भाषाओं में होगा।

सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी कैंडिडेट को कम से कम पासिंग मार्क्स हासिल करना जरूरी है। जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी मार्क्स लाना जरूरी है।  

वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।

CBSE हर साल दो बार CTET परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है।

CTET पेपर -1 देने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 देने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

केवल एक पेपर के लिए अगर आप आवेदन करते हैं तो जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1000 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं अगर दोनों पेपर के लिए अप्लाई करते हैं तो 1200 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी।

 एससी, एसटी व दिव्यांग कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एक पेपर के लिए 500 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं अगर दोनों पेपर के लिए अप्लाई करते हैं तो 600 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad