UPTET Notification 2022 : यूपीटेट अधिसूचना जारी करने की date घोषित, जानिए ताजा update - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UPTET Notification 2022 : यूपीटेट अधिसूचना जारी करने की date घोषित, जानिए ताजा update

 उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही UPTET 2022 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है। अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।


उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही UPTET 2022 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPTET 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते तक जारी किया जा सकता है।

 इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam) यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने का तरीका है। सरकारी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए यह खास मौका हो सकता है।

यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न

UPTET परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किए जाते हैं। पहला पेपर प्राइमरी टीचर पेपर (PRT) कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाता है।

 जबकि दूसरा प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाता है। हालांकि, जो शिक्षक बनना चाहते हैं। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक को पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में उपस्थित होना होगा।

UPTET परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता

UPTET परीक्षा में आवेदन भरने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। साथ ही DELED के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपीटीईटी 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

एक बार आधिकारिक अधिसूचना निकल जाने के बाद, उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं-

  सबसे पहले यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।

  होमपेज पर ‘यूपी टीईटी 2022 अधिसूचना’ लिंक पर क्लिक करें।

  आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

  अपने आप को पंजीकृत करें, पंजीकरण संख्या और पासवर्ड आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा।

  अब आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।

  इसके बाद आपका UPTET 2022 फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

UPTET परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

आपको बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा को दो भागों के लिए अलग-अलग भुगतान करना होगा, पेपर -1 के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और दिव्यांगजन के लिए 100 रुपये निर्धारित किए गए हैं। 

वहीं पेपर-2 के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये है, जो एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये है। जो उम्मीदवार दोनों पेपरों में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किया जाएगा।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad