7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने मिलेगा Triple Bonanza, खाते में आएगी मोटी रकम, PM मोदी करेंगे ऐलान! - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने मिलेगा Triple Bonanza, खाते में आएगी मोटी रकम, PM मोदी करेंगे ऐलान!

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये महीना कई खुशखबरी लाने वाला है। इस महीने के अंत तक कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे मिलने की उम्समीद है। 
पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। दूसरा तोहफा, DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है।
वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने के अंत तक आ सकते हैं. यानी कर्मचारियों के खाते में इस महीने मोटी रकम आने वाली है. फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता!

दरअसल, डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। इससे पहले मई महीने के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से भी कर्मचार‍ियों के डीए में बढ़ोतरी फिक्स हो गई थी। 

फरवरी के बाद तेजी से बढ़ते AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से यह पूरी उम्‍मीद थी क‍ि जून का AICPI इंडेक्स मई के मुकाबले ऊपर ही आएगा।

 अप्रैल के बाद मई के AICPI इंडेक्स के नंबर में बड़ा उछाल आया है. मई में इसमें 1.3 प्वाइंट की तेजी आई थी और यह बढ़कर 129 प्‍वाइंट पर पहुंच गया था। जून का आंकड़ा 129.2 पर पहुंच गया है। अब उम्‍मीद है क‍ि इस बार डीए में होने वाली बढ़ोतरी कम से कम 4 प्रत‍िशत रहेगी। 

डीए एरियर पर बातचीत पर फैसला

गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है।

 ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा। आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था. 3 अगस्त को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है।

PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है। गौरतलब है कि इस महीने पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है।

क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ की गणना हो चुकी है। बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज खाते में आएगा।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad