UP TGT PGT Recruitment: इस दिन जारी होगी टीजीटी-पीजीटी भर्ती परीक्षा की तारीख, जानें डिटेल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP TGT PGT Recruitment: इस दिन जारी होगी टीजीटी-पीजीटी भर्ती परीक्षा की तारीख, जानें डिटेल

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) के पदों के लिए भर्ती परीक्षा की तिथि जल्द ही जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा जल्द ही लिखित परीक्षा की तारीख की घोषणा की जाएगी।


 टीजीटी के लिए 624 और पीजीटी पदों के लिए 3539 रिक्तियां हैं। कुल 4163 पद भरे जाने हैं। इन पदों के लिए 16 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए गए थे। जानकारी के अनुसार अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों से केंद्रों की सूची मांगी गई है।

टीजीटी-पीजीटी 2022 भर्ती परीक्षा राज्य के सभी 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। टीजीटी शिक्षक के पद पर चयन के लिए उम्मीदवारों के लिए विषय आधारित सामान्य योग्यता की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा की तारीख का नोटिस जल्द ही जारी किया जाएगा।

यूपी टीजीटी परीक्षा पैटर्न 2022

यूपी टीजीटी भर्ती परीक्षा 2022 दो घंटे की होगी। लिखित परीक्षा में 500 अंकों की कुल 125 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होगा। सभी प्रश्न MCQ प्रकार के होंगे, अर्थात एक प्रश्न के उत्तर के चार विकल्प दिए जाएंगे और उनमें से सही उत्तर का चयन करना होगा।

यूपी पीजीटी परीक्षा पैटर्न 2022

यूपी पीजीटी परीक्षा 2022 में 425 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा 50 अंकों का इंटरव्यू होगा। शेष 25 अंक पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा आदि के लिए दिए जाएंगे। कुल 500 अंकों पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

ऐसे होगा चयन
उम्मीदवारों के चयन के लिए एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उप्र माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड मेरिट तैयार करेगा। चयन बोर्ड पैनल लिस्ट तैयार करेगा। इसके बाद पैनल में चयनित उम्मीदवारों को संस्था आवंटित की जाएगी।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad