CTET Notification: सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन भरें, परीक्षा तिथि घोषित - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET Notification: सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन भरें, परीक्षा तिथि घोषित

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करने जा रहा है, जिसके तहत जुलाई 2022 में सीटीईटी अधिसूचना जारी की गई है।

 जिसके तहत छात्रों को कक्षा एक से पांचवीं और कक्षा 6 से आठवीं तक शिक्षक बनने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा।


सीटीईटी अधिसूचना जारी होने के बाद आप सभी छात्रों की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और छात्रों को इस प्रकार की भर्ती के तहत शिक्षक बनने का सुनहरा मौका मिलेगा जिसके लिए आज यह पोस्ट आपके लिए तैयार की जा रही है। जिसके लिए आप हमारे CTET Notification, इस पोस्ट को पूरा पढ़कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीटीईटी अधिसूचना 2022 – पूर्ण विवरण

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है, जिसके तहत देश भर में लाखों छात्र ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद छात्रों की परीक्षाएं शुरू की जाएंगी जिसमें छात्रों को आवेदन के लिए योग्यता की आवश्यकता होती है, किस कक्षा में एक। कक्षा V से शिक्षक बनने के लिए आवेदन करते समय छात्र के पास कक्षा 12वीं और शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा होना चाहिए।

कक्षा VI से VIII तक के साथी छात्रों को पढ़ाने के लिए आपके पास शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए, तभी आप भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसकी आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है, जिसके तहत आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 






सीटीईटी अधिसूचना 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत देश भर के लाखों छात्र राष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा के तहत आवेदन कर सकते हैं, जिसमें जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

 इसके तहत छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे, जिसका सीटीईटी नोटिफिकेशन जुलाई 2022 में जारी किया गया था, अब सभी छात्रों की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी और छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की चयन प्रक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में छात्रों को दो पेपर देने होंगे, जिसमें पहला पेपर कक्षा एक से पांचवीं तक और दूसरा पेपर कक्षा से शिक्षक बनने का होगा। VI से VIII, जिसके बाद छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन


लिखित परीक्षा


मेरिट लिस्ट


सीटीईटी में प्रवेश हेतु योग्यता


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन के लिए छात्रों के पास में योग्यता होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है:-


आवेदक भारत के मूल निवासी होना चाहिए।


छात्र की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।


प्राथमिक कक्षाओं में अध्यापक बनने हेतु आपके पास डिप्लोमा होना आवश्यक है।


उच्च माध्यमिक शिक्षक बनने के लिए आपके पास एजुकेशन के क्षेत्र में b.ed, d.el.ed या स्नातक डिग्री होना आवश्यक है।


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ी आवश्यक तिथियां

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़ी कुछ आवश्यक तिथियां जिन की जानकारी छात्रों को होना आवश्यक है:-


अधिसूचना जारी होने की प्रारंभिक तिथि – जुलाई 2022


आवेदन की तिथि – जुलाई 2022


परीक्षा तिथि – दिसंबर 2022

सीटीईटी भर्ती हेतु शुल्क

आप सभी छात्रों के लिए आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होता है जिसमें की पेपर के अनुसार आप सभी के लिए आवेदन शुल्क की जानकारी प्रदान की जा रही है जिससे आप अपनी श्रेणी के अनुसार नीचे चेक कर सकते हैं :-

OBC/GEN –


पहले पेपर के लिए – ₹1000


दूसरे पेपर के लिए – ₹1200


SC/ST –


पहले पेपर के लिए – ₹500


दूसरे पेपर के लिए – ₹600

CTET प्रमाणपत्र की वैधता

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत आप सभी को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन भरना होगा, जिसके बाद आप सभी की परीक्षा आयोजित की जायेगी तथा परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मेरिट सूची के आधार पर प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। . आप सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे जिसके आधार पर आपको यह प्लेसमेंट प्रदान किया जाएगा।





No comments:

Post a Comment

Post Top Ad