केंद्रीय कर्मचारियों को जोर का झटका, महंगाई भत्ते को लेकर आई बड़ी खबर - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

केंद्रीय कर्मचारियों को जोर का झटका, महंगाई भत्ते को लेकर आई बड़ी खबर

केंद्रीय कर्मचारियों को जोर का झटका लगा है। उनके महंगाई भत्ते (DA Hike) में बड़े इजाफे की उम्मीद पर पानी फिर गया है। हालांकि, अभी भी महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़ेगा, लेकिन अब उतना नहीं जितना सोचा था। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीदों को झटका लगा है। AICPI इंडेक्स के नंबर आ चुके हैं।


इन नंबरों में इस बार कोई उछाल नहीं आया। इसकी वजह से जिस महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का उछाल आने की उम्मीद थी वो अब नहीं रही। मतलब साफ है कि अब कम बढ़ोतरी होगी। तो कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

अब कितनी होगी DA Hike?

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) के आसार पहले 4 फीसदी थे, लेकिन ये स्थिति तब थी जब नवंबर में भी AICPI इंडेक्स का आंकड़ा बढ़ता। अब ये आंकड़ा अक्टूबर वाले आंकड़े पर ही स्थिर रहा है।

 ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इसके मायने बदल गए हैं। दरअसल, नवंबर 2022 के लिए AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 132.5 पर रहा है।

 अक्टूबर में भी ये आंकड़ा 132.5 पर ही था। एक्सपर्ट बताते हैं कि अब दिसंबर का नंबर आना है। लेकिन, उम्मीद कम लग रही है कि आंकड़ा 133.5 तक पहुंच पाएगा। ऐसी स्थिति में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ना (DA Hike) मुमकिन नहीं है। इस स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी का ही डीए हाइक होगा।

कब होगा DA का ऐलान?

महंगाई भत्ते के लिए ऐलान मार्च में होना है। ज़ी बिज़नेस आपको पहले ही बता चुका है कि ये ऐलान 1 मार्च 2023 को हो सकता है। सूत्रों की मानें तो 8 मार्च की होली है। इससे पहले 1 तारीख को कैबिनेट की बैठक होनी है। इस दिन इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

 महंगाई भत्ते (DA Hike) का ऐलान भले ही मार्च में होगा, लेकिन इसे जनवरी 2023 से ही लागू माना जाएगा। इस अवधि का पैसा मार्च की सैलरी के साथ क्रेडिट होगा। इसलिए दो महीने जनवरी और फरवरी का एरियर भी उन्हें दिया जाएगा।

कितना पहुंच जाएगा DA और कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर AICPI इंडेक्स के नंबर्स को आधार माने तो अब उनका महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ सकता है। अगर ऐसा होता है तो कुल महंगाई भत्ता 41 फीसदी हो जाएगा। मौजूदा वक्त में उन्हें 38 फीसदी की दर से भुगतान हो रहा है।

 ऐसी स्थिति में अगर किसी कर्मचारी की न्यूनतम सैलरी यानि बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो उसे फिलहाल 6840 रुपए प्रति महीना मिल रहा होगा। 41 फीसदी होने पर उनका महंगाई भत्ता 7380 रुपए पहुंच जाएगा। कुल अंतर की बात करें तो DA में 540 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

कहां कितनी बढ़ी महंगाई?

1- फूड एंड बेवरेजज का आंकड़े में मामूली गिरावट आई है। अक्टूबर में आंकड़ा 133.9 अंक पर था, जो नवंबर में गिरकर 133.3 अंक पर आ गया है।

2- पैन, सुपारी, तम्बाकू उत्पादों की महंगाई में हल्की तेजी है। अक्टूबर में ये 148.5 प्वाइंट पर रहा। नवंबर में आंकड़ा 148.7 पर रहा है।

3- क्लोदिंग और फूटफियर के मामले में भी हल्का उछाल देखने को मिला है। अक्टूबर में आंकड़ा 131.9 पर था, जो अब बढ़कर 132.3 अंक की तेजी आई।

4- हाउसिंग के मामले में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अक्टूबर में आंकड़ा 121.0 पर था, जो नवंबर में भी इतना ही रहा।

5- फ्यूल और लाइट की महंगाई में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। ये आंकड़ा अक्टूबर के 177.8 अंक पर स्थिर है।

6- Miscellaneous महंगाई के मामले में मामूली तेजी दिखाई दी है। ये 128.4 से बढ़कर 129.1 पर रहा है।

ग्रुप इंडेक्स का आंकड़ा नवंबर में भी अक्टूबर वाला स्तर 132.5 अंक पर ही रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad