69,000 शिक्षक भर्ती मामले में त्रुटि सुधार के शासनादेश का भी सैकड़ों अभ्यर्थियों को लाभ नहीं - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

69,000 शिक्षक भर्ती मामले में त्रुटि सुधार के शासनादेश का भी सैकड़ों अभ्यर्थियों को लाभ नहीं

 यह खबर उन लाखों प्रतियोगियों के लिए है, जो दिन रात मेहनत करके सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हैं, लेकिन मंजिल पर पहुंचने के


ठीक पहले फिसल जाते हैं।

 कानपुर की आराधना शुक्ला, फर्रुखाबाद के वैभव शर्मा, प्रयागराज की आयुषी शर्मा, प्रतापगढ़ की शालिनी पांडेय, बिजनौर के अविल कुमार, बुलंदशहर की निशा व सतवित्री ये उन मेंधावियों के नाम हैं, जिनका चयन 69000 शिक्षक भर्ती में हुआ। 

सभी ने हाईस्कूल, इंटर, स्नातक, प्रशिक्षण के साथ ही शिक्षक भर्ती की प्रतियोगी परीक्षा उम्दा अंकों से उत्तीर्ण की है, लेकिन मिले अंकों को वेबसाइट पर दर्ज करने में चूक गए। 

लिहाजा, चयनित होकर भी अब अभ्यर्थी बने रहने को मजबूर हैं। इन सभी प्रतियोगियों ने मिले कुल अंकों से वेबसाइट पर महज एक अंक अधिक दर्ज कर दिया है। 

वेबसाइट पर दर्ज एक अधिक अंक ने उनकी पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया है। शासन ने ऐसे अभ्यर्थियों की त्रुटि सुधार के लिए चार दिसंबर को आदेश जारी किया है, लेकिन यह भी इन्हें राहत नहीं दे रहा है।

 शासनादेश में कहा गया हैं कि जिन अभ्यर्थियों ने प्राप्तांक अधिक व पुर्रानक कम भर दिया है, उनका चयन निरस्त कर दिया जाए। 

चयनित होकर चयन से बाहर होने वालों में तीन अंक अधिक लिखने वाली कानपुर की पारुल सचान हैं तो रायबरेली के जन्में जय शुक्ल ने बीटीसी के अंक 1412 लिख दिए, जबकि उनके वास्तविक अंक 1214 हैं।

 अहम बात यह है कि कुछ को छोड़कर न तो किसी अभ्यर्थी की चयन रैंक बदल रही है और न ही आवंटित जिला, फिर भी अंकों में मामूली बदलाव उन्हें बाहर कर रहा है। 

इतना ही नहीं जन्मेजय शुक्ल, जिनके अंकों में बड़ा बदलाव है, उनका गुणांक पहले 78.85 था और अंक दुरुस्त होने से यह कम हो रहा है लेकिन चयन फिर भी आसानी से हो सकता है, क्योंकि जिले का अंतिम गुणांक 70 ही है। 




त्रुटि संशोधन व छूटे अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 10 व 11 को : परिषर्दय स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती के छूट व त्रुटि संशोधन कराने वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग का मौका दिया जा रहा है। जिन अभ्यर्थियों के फार्म में गलती हुई थी और उन्हें पहले मौका नहीं दिया गया उनकी काउंसिलिंग दस दिसंबर को बीएसए कार्यालय में कराई जाएगी। इसी तरह जो अभ्यर्थी किन्हीं कारणों से पहले अपनी काउंसिलिंग नहीं करा पाए उन्हें भी मौका दिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad