CTET 2020-2021 : गांव-देहात में सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के केंद्र, खोज-खोज अभ्यर्थी परेशान - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET 2020-2021 : गांव-देहात में सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के केंद्र, खोज-खोज अभ्यर्थी परेशान

CTET 2020 - 2021 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी)


का आयोजन 31 जनवरी को 70 केंद्रों पर होने जा रहा है। बरेली में लगभग 29,000 आवेदकों को केंद्र आवंटित हुए हैं।

 कई केंद्र ऐसे बने हैं, जिनकी सही लोकेशन पता करने में अभ्यर्थियों के पसीने छूट जा रहे हैं। इन केंद्रों तक आवाजाही के सीधे साधन भी नहीं हैं। 31 जनवरी को दो पालियों में सीटीईटी होनी है। ज्यादा आवेदक होने के कारण इस बार केंद्र भी ज्यादा बनाये गए हैं। 

केंद्रों की सूची में मास्टर बांके खान गर्ल्स इंटर कॉलेज, नेशनल पब्लिक स्कूल, सिटी पब्लिक स्कूल, शांति मौर्या हाई स्कूल, जीनियस इंटरनेशनल जैसे स्कूल भी शामिल हैं। इन स्कूलों में जिन अभ्यर्थियों के केंद्र बने हैं उनके लिए इनका पता खोजना मुश्किल पड़ रहा है।

 सूची में नवाबगंज, आंवला, बहेड़ी आदि के स्कूल भी शामिल हैं। जिला मुख्यालयों से इन स्कूलों की दूरी 60-70 किलोमीटर है। कुछ केंद्र ऐसे हैं जिन तक सीधे सार्वजनिक वाहन भी नहीं जाते हैं। 

ऐसे में अभ्यर्थियों को निजी वाहन से ही वहां जाना होगा। इससे उनके ऊपर अतिरिक्त खर्च भी पड़ेगा।


बरेली कालेज-रुहेलखंड विवि हैं विकल्प

शहर में बरेली कॉलेज और रुहेलखंड विश्वविद्यालय बड़े कैम्पस हैं। यहां एक साथ चार-पांच केंद्र के बराबर आवेदक परीक्षा दे सकते हैं। एनडीए एंट्रेंस में अक्सर इनका प्रयोग किया जाता है।

 सीटीईटी में भी यदि यहां केंद्र बनते तो आवेदकों को लंबी दूरी तय नहीं करना होती।

जिला मुख्यालय या आसपास हों केंद्र

यूथ पावर के अध्यक्ष गौरव सक्सेना ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री को पत्र भेजा है। गौरव ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के केंद्र जिला मुख्यालय अथवा उसके आसपास के स्तरीय विद्यालयों में ही बनाए जाए।

 इससे अभ्यार्थियों को आने-जाने में सुगमता रहेगी। अधिकांश परीक्षाओं में बाहरी जिलों के आवेदक भी आते हैं। उनके लिए दूरदराज जाना और भी कठिन है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad