CTET EXAM 2021: सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने या उत्तीर्ण करने के बाद क्या करना है, यहां CTET प्रयोज्यता और पात्रता सत्यापन की जाँच करें - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET EXAM 2021: सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने या उत्तीर्ण करने के बाद क्या करना है, यहां CTET प्रयोज्यता और पात्रता सत्यापन की जाँच करें

जानें कि स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए CTET परीक्षा पास करने या


पास करने के बाद क्या करना चाहिए।  यहां CTET प्रयोज्यता और पात्रता सत्यापन की जाँच करें।

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) CTET परीक्षा आयोजित करता है ताकि उम्मीदवार CTET पात्रता प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकें।  CTET परीक्षा CBSE द्वारा NCTE द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर आयोजित की जाती है। 

 CTET परीक्षा एक स्क्रीनिंग परीक्षा की तरह है, जो उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार या राज्यों / केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के तहत स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अनिवार्य है। 

 CBSE ने अपने CTET अधिसूचना में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में उम्मीदवारों की योग्यता के बाद विस्तृत प्रक्रिया को अधिसूचित किया है। 

 उम्मीदवार यहां चयन प्रक्रिया और पात्रता सत्यापन प्रक्रिया का विवरण सीबीएसई द्वारा जांच सकते हैं।

CTET परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है - एक बार जुलाई में और एक बार दिसंबर में।  पात्रता प्राप्त करने के लिए दोनों उम्मीदवार लाखों बार परीक्षा देते हैं।  

परीक्षा CTET पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 शिक्षक) और CTET पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 शिक्षक) के लिए दो पाली में आयोजित की जाती है।

  परीक्षा उम्मीदवारों के गणित, विज्ञान, अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं की बुनियादी अवधारणाओं के ज्ञान और बाल विकास के बारे में शैक्षणिक ज्ञान का परीक्षण करती है।  उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

आइए अब CTET परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी पर नजर डालते हैं जैसे इसकी प्रयोज्यता, पद-योग्यता प्रक्रिया और पात्रता का सत्यापन:

CTET एक रिक्रूटमेंट ड्राइव नहीं है


 सीटीईटी परीक्षा को उत्तीर्ण करने का मतलब यह नहीं है कि शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए एक उम्मीदवार का चयन किया गया है।  यह पात्रता मानदंड में से केवल एक है जिसे शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए उसे प्राप्त करने की आवश्यकता है।


 केवल CTET- योग्य उम्मीदवारों को CTET प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाता है जिसे नियुक्ति के समय दिखाया जाना आवश्यक है।


 CTET प्रयोज्यता: पद-योग्यता चयन प्रक्रिया

 CBSE संबद्धता उपनियमों के अनुसार, CBSE से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए शिक्षकों को CTET या TET परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।  CTET या TET परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवार स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।  उन स्कूलों के प्रकारों पर एक नज़र डालें जिनमें आप शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं:


 CTET- योग्य उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 8) के रूप में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं:


 (i) केंद्र सरकार के तहत संबद्ध स्कूल जैसे केवीएस, एनवीएस, केंद्रीय तिब्बती स्कूल, और अन्य।


 (ii) दिल्ली, चंडीगढ़, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप जैसे केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनिक नियंत्रण में स्कूल।


 (iii) निजी स्कूल जो सीटीईटी योग्यता पर विचार करते हैं और उनकी आवश्यकता होती है


 (iv) राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों के स्वामित्व वाले स्कूल: ये स्कूल सीटीईटी योग्य उम्मीदवारों को तभी स्वीकार करेंगे जब उन्होंने अपना राज्य टीईटी परीक्षा आयोजित नहीं की हो।


 नोट: राज्य सरकार-स्कूलों को केवल उन उम्मीदवारों पर विचार करने की आवश्यकता है जिन्होंने राज्य टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है।


उम्मीदवारों की पात्रता का सत्यापन:

 सीटीईटी आवेदन पत्र भरने के दौरान, उम्मीदवारों को अपनी शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा, परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड भरना आवश्यक है। 

 फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी करने के माध्यम से सीटीईटी परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाता है।  परीक्षा में सीटीईटी एडमिट कार्ड और उम्मीदवारों की उपस्थिति के मुद्दे का मतलब यह नहीं है कि उनकी पात्रता सत्यापित की गई है।  

उम्मीदवारों की पात्रता नियुक्ति एजेंसी या स्कूल द्वारा नियुक्ति के समय सत्यापित की जाती है।

 उम्मीदवारों को अपनी पात्रता साबित करने की आवश्यकता है जैसा कि नियुक्ति के समय सीटीईटी फॉर्म में उल्लिखित है, इसके समर्थन में उचित दस्तावेज दिखाकर।


 पात्रता पर गलत या अनुचित जानकारी:

  एक उम्मीदवार द्वारा गलत या अनुचित जानकारी प्रस्तुत करने से निम्न होगा:


 CTET परिणाम रद्द


 CTET प्रमाणपत्र का ज़ब्त करना


 उचित मामलों में अभियोजन


 Q1.  सीटीईटी के बाद मैं किन स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन कर सकता हूं?


 उत्तर: उम्मीदवार सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों, एनवीएस, केवीएस, आर्मी स्कूल, ईआरडीओ और अन्य में आवेदन कर सकते हैं।  आप राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के तहत स्कूलों में भर्ती के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।


 Q2.  क्या मैं CTET अर्हता प्राप्त करने के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता हूं?


 उत्तर: हाँ, आप केवीएस, एनवीएस, ईआरडीओ, आर्मी टीचर जैसे सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में नौकरी पा सकते हैं, और राज्य के सरकारी स्कूलों में भी।


 Q3.  क्या निजी स्कूलों में भर्ती के लिए सीटीईटी अनिवार्य है?


 उत्तर: सीटीईटी की आवश्यकता के बारे में निर्णय लेना निजी स्कूलों के प्रशासन पर है।  कई निजी स्कूलों ने पात्रता मानदंड के रूप में सीटीईटी अनिवार्य कर दिया है।


 Q4.  क्या CTET प्रमाणपत्र सभी राज्यों के लिए मान्य है?


 उत्तर: हां, सीटीईटी प्रमाणपत्र सभी राज्यों के लिए मान्य है।  हालांकि, जो राज्य अपनी टीईटी परीक्षा आयोजित करते हैं, वे केवल राज्य टीईटी योग्य उम्मीदवारों को स्वीकार करते हैं।


 Q5.  क्या टीजीटी / पीजीटी के लिए सीटीईटी अनिवार्य है?


 उत्तर: हां, टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों के लिए सीटीईटी अनिवार्य है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad