NCTE द्वारा प्रारंभिक से कक्षा 12 तक के शिक्षकों हेतु टेट परीक्षा की तैयारी शुरू, राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और राज्य द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में जानकारी मांगी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

NCTE द्वारा प्रारंभिक से कक्षा 12 तक के शिक्षकों हेतु टेट परीक्षा की तैयारी शुरू, राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और राज्य द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में जानकारी मांगी

राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और राज्य द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा के


बारे में जानकारी मांगी

 NEP 2020 शिक्षकों और शिक्षक शिक्षा के बारे में कई नीतिगत बदलावों को सामने रखता है।

 1. इस नीति का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर सभी छात्रों को भावुक, प्रेरित, उच्च योग्य द्वारा पढ़ाया जाए।  पेशेवर प्रशिक्षित, और अच्छी तरह से सुसज्जित शिक्षक।

 2. NEP 2020 भारत के शिक्षक शिक्षा क्षेत्र में कई बदलावों को लागू करता है।  टास्क नं।  23 अक्टूबर 2020 को शिक्षा मंत्रालय के 145 ने, NCTE ने इसलिए, टीईटी से स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर टीईटी का विस्तार करने के लिए एक व्यापक टीईटी दिशा-निर्देश / संरचना / परीक्षण घटक आदि विकसित करने के लिए एक समिति का गठन किया, जिसे NEP से जोड़कर 12 वीं कक्षा की तैयारी की गई।  

 3. राज्यों और सीबीएसई द्वारा 2011 के बाद से टीईटी आयोजित किया गया है और राज्य सरकार, कुछ संगठनों, एजेंसियों, व्यक्तियों और अन्य हितधारकों द्वारा कई मुद्दों को उठाया गया है।

  समिति को NCTE द्वारा जारी टीईटी गाइडलाइंस के कार्यान्वयन का अध्ययन करना है, जो कि साइकोमेट्रिक विश्लेषण के लिए प्रश्न-वार डेटा, राज्य सरकार / संघ राज्य क्षेत्र और सीबीएसई द्वारा टीईटी आयोजित करने में होने वाली दिक्कतों और समस्याओं का है।

 इसलिए, यह अनुरोध किया गया है कि राज्य सरकार और सीबीएसई द्वारा आयोजित टीईटी से संबंधित जानकारी, सांख्यिकी और सामग्री कृपया प्रारूप में आपूर्ति की जा सकती है (जैसा कि संलग्न है) NCTE को 15 फरवरी 2021 तक मेल acad @ ncte के माध्यम से नवीनतम।

 -इंडिया प्रश्नों के लिए श्री डी के चतुर्वेदी

 अवर सचिव (9999191513) से कार्यालय समय के दौरान संपर्क किया जा सकता है।

उक्त के संबंध में शिक्षक पात्रता परीक्षा के बारे में निम्न फॉर्मेट पर जानकारी मांगीहै-



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad