1894 यूपी शिक्षक भर्ती : बीएड अभ्यर्थियों के लिए ग्रेजुएशन में 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी, देखें भर्ती परीक्षा से जुड़ी अन्य डिटेल - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

1894 यूपी शिक्षक भर्ती : बीएड अभ्यर्थियों के लिए ग्रेजुएशन में 50 फीसदी मार्क्स होना जरूरी, देखें भर्ती परीक्षा से जुड़ी अन्य डिटेल

उत्तर प्रदेश में अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में


1894 प्रधानाध्यापकों व सहायक अध्यापकों की भर्ती को लेकर आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर एक नया नोटिस जारी किया गया है।

 इसके मुताबिक केवल वही बीएड अभ्यर्थी भर्ती में आवेदन कर सकते हैं जिनके ग्रेजुएशन में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स हैं।

 नोटिस में यह भी कहा गया है कि ग्रेजुएशन में 50 फीसदी से कम मार्क्स वाले अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द माने जाएंगे और इसके लिए वह खुद जिम्मेवार होंगे। 

नोटिस में कहा गया है, 'जूनियर हाई स्कूल प्रधानाध्यापक/सहायक अध्यापक चयन परीक्षा 2021” के आयोजन हेतु निर्गत शासनादेश सं0 141/68-3-2021 दिनांक 18.02.2021 एवं उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाई स्कूल) (अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्ते) नियमावली 1978 (सातवां संशोधन) नियमावली 2019 की अधिसूचना दिनांक 04.12.2019 के नियम-4 में दिये गये निर्देशानुसार शिक्षा स्नातक (बीएड) अभ्यर्थियों हेतु कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ-स्नातक होने की अनिवार्यता है।


 अतः बीएड अर्हताधारी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक होने की स्थिति में भर्ती परीक्षा हेतु आनलाइन आवेदन न करें साथ ही ऐसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा उक्त निर्धारित अर्हता न होने के उपरान्त भी भर्ती परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पूरित किया गया है उनके आवेदन पत्र निरस्त माने जाएंगे एवं भर्ती परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जाएगा जिसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व अभ्यर्थी का होगा।'


भर्ती परीक्षा से जुड़ी अन्य डिटेल

भर्ती परीक्षा 18 अप्रैल को होगी और इसका परिणाम 18 मई को जारी किया जाएगा।


सहायक अध्यापक पद के लिए 150 अंकों का एक ही प्रश्नपत्र होगा जबकि प्रधानाध्यापक पद के लिए 150 व 50 अंकों के दो प्रश्नपत्र होंगे। 1894 पदों पर भर्ती होनी है।


पहला प्रश्नपत्र अनिवार्य होगा 

पहला प्रश्नपत्र सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक पद के लिए एक समान होगा। यह 150 अंकों का होगा। 


इसमें दो खण्ड होंगे। पहला खण्ड सामान्य ज्ञान का 50 अंकों का होगा। 


दूसरा खण्ड में 100 अंकों के भाषा, सामाजिक अध्ययन व विज्ञान व गणित से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रधानाध्यापक पद के लिए पहला प्रश्नपत्र वही होगा जो सहायक अध्यापक पद का होगा। 


दूसरे प्रश्नपत्र में 50 अंकों का शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन विषय पर होगा।


 सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के 60 फीसदी अंक लाने पर ही पास माने जाएंगे।


यहां देखें भर्ती सूचना-




notice

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad