युवाओं को प्रशिक्षित करके औद्योगिक इकाइयों में रोजगार दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा पहल शुरू, पहली अप्रैल से करें रजिस्ट्रेशन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

युवाओं को प्रशिक्षित करके औद्योगिक इकाइयों में रोजगार दिलाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा पहल शुरू, पहली अप्रैल से करें रजिस्ट्रेशन

युवाओं को प्रशिक्षित करके औद्योगिक इकाइयों में रोजगार दिलाने के


लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पहल शुरू कर दी है।

 इसके लिए प्राधिकरण में कौशल विभाग का गठन कर दिया गया। साथ ही प्रशिक्षण के लिए प्राधिकरण दफ्तर में माडल ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा। 

प्रशिक्षण के लिए युवाओं का पहली अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा।

 विशेष प्रोजेक्ट के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने विभिन्न ट्रेडों में 1170 सीटें आरक्षित की हैं।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अफसरों और ऑटोमेटिव सेक्टर, इलेक्ट्रानिक्स व टेलीकॉम सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

 प्राधिकरण की ओर से एसीईओ दीप चन्द्र, ओएसडी सचिन कुमार सिंह, ओएसडी शिव प्रताप शुक्ला, डीजीएम सीके त्रिपाठी शामिल हुए। 

प्राधिकरण यह पहले ही तय कर चुका है कि यहां पर कौशल विकास केंद्र खोला जाएगा। लेकिन इसकी प्रक्रिया में समय लगेगा।  इसमें तय किया गया कि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के द्वारा स्पेशल प्रोजेक्ट के अन्तर्गत ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के बेरोजगार शहरी एवं ग्रामीण युवकों/युवतियों को प्रशिक्षण के उपरान्त उनको औद्योगिक इकाईयों में प्लेसमेन्ट कराने में मदद की जाएगी।

 इसके लिए प्रघानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत 1170 सीटें विभिन्न ट्रेडों के लिए आवंटित की गई हैं। बैठक में स्किल काउन्सिल, आटोमोटिव, इलेक्ट्रानिक्स तथा टेलीकाम सेक्टर में प्रशिक्षण के लिए प्रस्तुतीकरण किए गए। 

यह भी तय किया गया कि आगामी तीन सप्ताह में सभी तरह की अनुमति ले जाएंगे।

छह माह तक की अवधि के होंगे पाठ‘यक्रम

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बेरोजगार शहरी एवं ग्रामीण युवकों/युवतियों को

प्रशिक्षण के लिए पहली अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू कर देगा। रजिस्ट्रेशन के बाद अप्रैल के अंतिम सप्ताह में प्रशिक्षण शुरू कर दिया जाएगा। 

पहले चरण में आटोमोटिव सेक्टर, इलेक्ट्रानिक्स सेक्टर व टेलीकाम सेक्टर की ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण 3 से 6 माह के अवधि के होंगे।

ओएसडी सचिन सिंह को बनाया विभागाध्यक्ष

कौशल विकास से सम्बन्धित कार्यो को त्वरित तरीके से निस्तारित करने के लिए प्राधिकरण ने नये विभाग का गठन कर दिया है। इस विभाग का नाम कौशल विकास विभाग रखा गया है।

 इस विभाग का अध्यक्ष ओएसडी सचिन कुमार सिंह को बनाया गया है। इसके अलावा इस विभाग में ओएसडी एसपी शुक्ला, प्रबंधक छाया सिंह कटियार व वैयक्तिक सहायक शशि कुमार को नियुक्त किया गया है।

उद्यमियों से मांगे हैं सुझाव

प्राधिकरण ने अपने क्षेत्र में स्थापित औद्योगिक इकाइयों से इसको लेकर सुझाव मांगे हैं। औद्योगिक इकाइयों के संचालक 15 मार्च तक अपने सुझाव दे सकते हैं। प्राधिकरण इनके सुझावों को भी सम्मिलित करेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad