यूपी कॉरोना अलर्ट : एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, जानें- कहां और कैसे करवाएं पंजीकरण - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

यूपी कॉरोना अलर्ट : एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, जानें- कहां और कैसे करवाएं पंजीकरण

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने यूपी सहित पूरे देश में हाहाकार


मचा रखा है। 

संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हाल ये है कि सरकार और प्रशासन के हाथ-पांव फूल चुके हैं। किसी तरह हालात को संभालने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में प्रदेश में एक मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक हर व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाया जाएगा क्योंकि अब टीकाकरण ही बचाव का एक अंतिम विकल्प है।

 इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों व मंत्रियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दे दिए हैं।

बुधवार को प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए टीम इलेवन के साथ वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है।

 प्रदेश में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। दोनों स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनियों से सतत संपर्क बनाए रखा जाए। 50-50 लाख डोज के ऑर्डर दे दिए गए हैं। आवश्यकतानुसार और आर्डर दिए जाएं।

उन्होंने कहा कि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण कराया जाना है।

 यह टीकाकरण राज्य सरकार द्वारा मुफ्त कराया जाएगा। किसी भी दशा में वेस्टेज न हो, इसके लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जाए।

 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण में भारत सरकार से सहयोग प्राप्त हो रहा है। 

कैसे और कहां कराएं पंजीकरण

टीकाकरण के लिए आज से यानी 28 अप्रैल दिन बुधवार से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण शुरू हो गया है। 

यहां पर पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। कंफर्म हो जाने पर बताए गए टीकाकरण केंद्र पर अपनी फोटो आईडी और स्लिप साथ लेकर जाना होगा जिसे चेक करने के बाद टीकाकरण हो जाएगा।

टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने हेतु दिए गए स्थान पर अपना मोबाइल नंबर डालें। इस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे वैरीफाइ करने पर लॉग इन हो जाएगा। इसके बाद अपनी पूरी डिटेल भरें। 

जिसे भरकर सबमिट करने के बाद एक कंफर्मेशन नंबर आएगा। उस कंफर्मेशन नंबर और पहचान पत्र के साथ निर्धारित तारीख और समय पर टीकाकरण केंद्र पर पहुंचें और टीका करवाएं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad